- गत छह माह में मात्र 50 वार्डो में बायोमेट्रिक की सुविधा

- 40 वार्डो में मेनयूल हाजिरी लगा रहे कर्मचारी

Meerut . नगर निगम के सफाई कर्मचारियों से डयूटी कराना निगम के लिए टेडी खीर साबित हो रहा है. बायो मेट्रिक व्यवस्था लागू होने के बाद भी निगम सफाई कर्मचारियों से शत प्रतिशत काम नही ले पा रहा है. हालत यह है कि निगम के 90 में से वर्तमान में 50 वार्डो में बायोमेट्रिक चल रही है बाकि करीब 40 वार्ड अभी भी बायोमैट्रिक सुविधा से महरुम हैं. जिसके चलते बायोमेट्रिक हाजिरी देने वाले कर्मचारी भी अब विरोध में आ गए हैं.

40 वार्ड बायोमेट्रिक से महरुम

गत वर्ष नगर निगम ने अपने सभी 90 वार्डो में बायोमेट्रिक व्यवस्था के तहत सफाई कर्मचारियों की वार्ड वाइज डयूटी का चार्ट तैयार किया था. इसमें सुपरवाइजर की निगरानी में दो शिफ्ट में डयूटी के लिए सफाई कर्मचारियों की हाजिरी ली जाती थी लेकिन करीब छह माह पहले अज्ञात लोगों ने कुछ वार्डो में बायोमेट्रिक को तोड़ दिया गया. जिसके चलते 15 मशीनों को अभी तक बदला नही गया है. इससे अलग करीब 25 मशीनें पिछले कई माह से खराब पड़ी हैं. इन मशीनों को बदलने के लिए कई बार निगम में सुपरवाइजर स्तर पर प्रयास किया गया लेकिन मशीन नही अपडेट की गई.

इस माह होनी है अपडेट

बायोमेट्रिक मशीनों के लिए गत माह निगम स्तर पर नई मशीनें मंगाई गई थी लेकिन अभी तक बायोमेट्रिक मशीनें नही आ सकी हैं जिसके चलते अब बायोमेट्रिक से हाजिरी लगा रहे कर्मचारी भी इसका विरोध कर अपनी हाजिरी रजिस्टर पर लगाने के लिए अड़ गए हैं. कर्मचारियों के विरोध के चलते निगम बायोमेट्रिक की कवायद में जुट गया है. विभाग की मानें तो इस माह मशीन व्यवस्था अपडेट कर दी जाएगी.

बायोमेट्रिक मशीनों को जल्द अपडेट किया जाएगा. इस माह सभी वार्डो में मशीनों से ही हाजिरी हो यह कोशिश की जा रही है.

- गजेंद्र सिंह, नगर स्वास्थ्य अधिकारी

Posted By: Lekhchand Singh