नगर निगम के पास 2 लाख 15 हजार भवन स्वामियों के नंबर नहीं।

abhishekmishra@inext.co.in

LUCKNOW एक तरफ जहां नगर निगम भवन स्वामियों को एसएमएस से हाउस टैक्स की जानकारी भेज रहा है, वहीं दूसरी तरफ करीब सवा दो लाख भवन स्वामी ऐसे हैं, जिनके मोबाइल नंबर अपडेट ही नहीं हैं। जिससे निगम की ओर से इन्हें हार्ड कॉपी के रूप में टैक्स की जानकारी भेजी जा रही है। वहीं अब नए सिरे से सभी के मोबाइल नंबर अपडेट करने की तैयारी शुरू की गई है।

उठ रहे सवाल

निगम प्रशासन के पास सवा दो लाख भवन स्वामियों के मोबाइल नंबर नहीं हैं। इसके बावजूद अभी तक निगम प्रशासन की ओर से इनके मोबाइल नंबर अपडेट करने की जरूरत नहीं समझी गई। अब कहीं जाकर इस दिशा में कदम उठाने की तैयारी शुरू की गई है।

सभी जोनल को टारगेट

सभी आठ जोन के जोनल अधिकारियों को एक-एक भवन स्वामी का मोबाइल नंबर अपडेट करने की जिम्मेदारी दी गई है। जिससे जल्द मोबाइल नंबर अपडेट किए जा सकें।

एक जोन में 70 हजार तक

जो आंकड़े सामने आए हैं, उससे साफ है कि जोन छह में करीब 70 हजार के करीब भवन स्वामियों के मोबाइल नंबर अपडेट नहीं हैं। मतलब साफ है कि सभी आठ जोन में इसी जोन में सर्वाधिक मोबाइल नंबर मिसिंग हैं। जोन तीन की बात करें तो करीब 36 हजार भवन स्वामियों के मोबाइल नंबर अपडेट नहीं हैं।

बाक्स

इस तरह समझें

जोन नंबर होंगे अपडेट

1 22,848

2 19,802

3 36,877

4 9,423

5 13,102

6 70,391

7 24,243

8 19,156

कुल 2 लाख 15 हजार 842

30 जून तक अपडेट

निगम प्रशासन की ओर से सभी जोनल अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि 30 जून तक सभी भवन स्वामियों के मोबाइल नंबर अपडेट किए जाएं। जिससे उन्हें एसएमएस से टैक्स की जानकारी भेजी जा सके।

घर-घर जाकर पूछेंगे

नई व्यवस्था में निगम कर्मी घर-घर जाकर भवन स्वामी से मोबाइल नंबर पूछेंगे। इसके साथ ही नाम, पते के साथ यह भी जानकारी दर्ज की जाएगी कि मकान कब बना। उनसे टैक्स के बारे में भी सवाल पूछे जाएंगे। जिससे पता लग सकेगा कि उस मकान मालिक ने आखिरी बार कब टैक्स जमा किया है।

कोड

भवन स्वामियों के मोबाइल नंबर अपडेट करने का काम शुरू हो गया है। सभी आठ जोन में यह अभियान चलाया जा रहा है। 2 लाख 15 हजार भवन स्वामियों के मोबाइल नंबर अपडेट किए जाने हैं।

अशोक सिंह, मुख्य कर निर्धारण अधिकारी, नगर निगम

Posted By: Inextlive