- कमिश्नर ने बताई विकास कार्यो की रूपरेखा

- नगर निगम व एडीए के अधिकारियों को दिए निर्देश

ALLAHABAD: इलाहाबाद हाईकोर्ट की 150वीं वर्षगांठ के मौके पर सिविल लाइंस और आसपास का एरिया विकास की रौशनी से चमक गया। अब पुराने शहर को चमकाने की बारी है। पुराने शहर में भी यातायात, अतिक्रमण, सड़कों के चौड़ीकरण आदि विकास कार्य कराया जाएगा। इस बारे में नगर निगम और एडीए से बात की जा रही है। इसकी शुरुआत 21 मई को खुशरूबाग में साबरी ब्रदर्स की कव्वाली कार्यक्रम सांस्कृतिक संध्या से की जा रही है। यह बातें कमिश्नर इलाहाबाद राजन शुक्ला ने बुधवार को प्रेसवार्ता में बतायीं।

खोदाई का शेड्यूल बनाने के निर्देश

शहर में सीवर लाइन डाले जाने के नाम पर जगह-जगह खोदी गई सड़कों से उड़ने वाली धूल और दुर्घटना के मामलों पर भी पत्रकारों ने कमिश्नर पर सवाल दागे। इस पर कमिश्नर ने कहा कि गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई को सीवर लाइन बिछाने के लिए संबंधित एरिया का शेडयूल जारी करने के निर्देश दिए गए हैं। जब तक एक सड़क न बन जाए दूसरी को खोदने के बारे में उन्हें प्रशासन को जानकारी देनी होगी जिससे पब्लिक को परेशानी का सामना न करना पड़े।

आप भी जानेंगे वायु प्रदूषण का ग्राफ

कमिश्नर राजन शुक्ला ने बताया कि हाल ही में डब्ल्यूएचओ के सर्वे में इलाहाबाद को वायु प्रदूषण में विश्व तीसरी रैंक दी गई है जो कि खेद का विषय है। उन्होंने कहा कि जल्द ही पब्लिक की सुविधा को देखते हुए प्रदूषण नियंत्रण विभाग को वायु प्रदूषण का लेवल और हवा की क्वालिटी की रिपोर्ट वेबसाइट पर डालने के निर्देश दिए जाएंगे। जिससे पब्लिक घर बैठे अपने शहर में प्रदूषण का हालचाल जान सके।

बाक्स-

मानीटरिंग में इलाहाबाद को तीसरी रैंक

उप्र सरकार के एजेंडा विकास कार्यक्रमों की मॉनीटरिंग में इलाहाबाद को प्रदेश में तीसरी रैंक प्राप्त हुई है। पहले नंबर पर सहारनपुर और दूसरे स्थान पर मेरठ मंडल रहा है। यह रेटिंग वित्तीय वर्ष 2015-16 के 47 सूत्रीय 85 कार्यो की प्रगति रिपोर्ट के आधार पर दी गई है। सपा सरकार के मुखिया मुलायम का संसदीय क्षेत्र आजमगढ़ मंडल इस रेटिंग में 18वें स्थान पर रहा है। जबकि वाराणसी सातवें, विंध्याचल मंडल छठवें, गोरखपुर नौवें, अलीगढ़ चौथे और चित्रकूट धाम मंडल पाचवें स्थान पर रहा। पहले स्थान पर रहे सहारनपुर को कुल 90.85 फीसदी, मेरठ को 90.78 और इलाहाबाद को 89.82 फीसदी अंक प्राप्त हुए हैं।

Posted By: Inextlive