- सआदतगंज की घटना, परचून की दुकान चलाता था दुकानदार

- चार दिन से परिजन कर रहे थे तलाश, घर में मिली लाश

- हत्या के बाद कमरा बाहर से बंद कर फरार हो गया हत्यारा

LUCKNOW (24 Jan): सआदतगंज के दरगाह हजरत अब्बास रोड पुराना चबूतरा इलाके में घर के अंदर 80 साल के बुजुर्ग परचून दुकानदार हरिओम गुप्ता का शव पड़ा मिला। चार दिनों से परिजन उनकी तलाश कर रहे थे। बुजुर्ग की हत्या गला घोंटकर की गई थी। शव घर के अंदर बाथरूम के पास फर्श पर पड़ा मिला। शव चादर से ढका था और गले को मफलर से कसा गया था। हाथ व पैर बांधे गये थे। शव को गलाने के लिए हत्यारों ने कास्टिक सोडे को डाला था।

20 जनवरी के बाद से लापता थे

इंस्पेक्टर सआदतगंज महेश पाल सिंह के अनुसार पुराना चबूतरा मोहल्ला निवासी हरिओम गुप्ता अपनी भतीजी अंजना के मकान में रहते थे। उनके भाई गणेश परिवार समेत कुछ दूरी पर रहते हैं। हरिओम ने मकान के अगले हिस्से में परचून की दुकान खोल रखी थी। भतीजे नीरज के मुताबिक 20 जनवरी के बाद से हरिओम को कोई सुराग नहीं लग रहा था। दो दिन बाद वसीम नाम का एक युवक उनके पास आया। उसने कहा कि तुम्हारे चाचा की तबियत खराब थी। इसके बाद उनकी तलाश श्ाुरू हुई।

बाहर से बंद था ताला अंदर पड़ा था शव

दो दिन की तलाश के बाद नीरज ने शुक्रवार को हरिओम के गायब होने की सूचना पुलिस को दी। पुलिस टीम नीरज के साथ पुराना चबूतरा मोहल्ले पहुंची। दरवाजा तोड़कर जब सब लोग अंदर दाखिल हुए तो नजारा ही अलग था। सभी की आंखें फटी रह गई। बाहरी हिस्से की दुकान में सामान बिखरे हुए थे। कैश बॉक्स बाहर फेंका गया था। चारपाई जिस पर हरिओम सोते थे वह खाली थी।

बाथरूम के पास पड़ा था शव

बाथरूम में हरिओम का शव चादर से ढका हुआ मिला। चादर हटाया गया तो देखा कि हरिओम का हाथ पैर बंधा पड़ा था। गले में मफलर लपेटा था। उसे हटाया गया तो गले पर कसने का निशान मिला है। हत्यारों ने पूरी योजना के तहत शव को गलाने के लिए कास्टिक सोडे का प्रयोग किया था। शव के ऊपर सोडा पड़ा मिला वहीं उसकी बोरी भी मिला है। शव बाएं तरफ करवट में पड़ा था। पुलिस के मुताबिक हत्या के बाद आराम से आरोपी घर के बाहर से दरवाजे पर ताला लगाकर निकल गए।

सुबह 5 बजे एक युवक को किया था कॉल

पुलिस के मुताबिक हरिओम के मोबाइल से आखिरी कॉल 21 जनवरी सुबह 5 बजे की गई थी। उन्होंने मोहल्ले के एक युवक सद्दी को कॉल की थी। हरिओम के मोबाइल से सिर्फ हेलो बोला गया इसके बाद कनेक्शन कट गया। पुलिस के मुताबिक जिस मोबाइल नंबर पर कॉल की गई थी। उसकी आखिरी लोकेशन समुराही चौकी के पास मिली है। समुराही चौकी के पास धोबी घाट है। पुलिस के मुताबिक इसके बाद मोबाइल बंद मिला है। वारदात स्थल से एक किलोमीटर दूरी पर स्थित धोबी घाट के पास संदिग्ध मोबाइल की लोकेशन मिलने पर पुलिस को हत्या का संदेह और गहरा गया है।

लूटपाट के बाद हत्या की आशंका

परिजनों का कहना है कि हरिओम की हत्या लूटपाट के विरोध में की गई है। बुजुर्ग हरिओम ने हत्यारों से संघर्ष भी किया था। वहां पर कई सामान बिखरे मिले। गल्ला काउंटर से बाहर गिरा था। उसके नीचे सौ रुपये की एक नोट दबी थी। बाकी रकम गायब थी। वहीं चारपाई भी ठीक नहीं थी। दुकान वाले हिस्से से लेकर बाथरूम तक कई स्थान पर संघर्ष के निशान मिले। फॉरेंसिक टीम ने मौके से कई साक्ष्य जुटाए हैं।

Posted By: Inextlive