कुंभ मेला के मद्देनजर इलाहाबाद म्यूजियम के शेड्यूल में हुआ बदलाव

dhruva.shankar@inext.co.in

PRAYAGRAJ: संगम की रेती पर कुंभ मेला का आयोजन नजदीक आ गया है तो उसकी आभा में चार चांद लगाने के लिए देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों को शहर में भी कई सुविधाएं दी जा रही हैं। यही वजह है कि इलाहाबाद म्यूजियम के इतिहास में पहली बार इसे सप्ताह के सातों दिन खोलने की योजना बनाई गई है। अब तक सोमवार को म्यूजियम में अवकाश रहता था। यह सुविधा सिर्फ कुंभ मेला की अवधि के दौरान ही मिलेगी।

प्रस्ताव पर गवर्नर ने लगाई मुहर

म्यूजियम के प्रभारी निदेशक डॉ। सुनील कुमार गुप्ता ने दिसम्बर के पहले सप्ताह में कुंभ की अवधि में लगातार म्यूजियम को खोले जाने का प्रस्ताव प्रदेश के गवर्नर राम नाईक को भेजा था। इस पर विचार-विमर्श के लिए 17 दिसम्बर को राजभवन में म्यूजियम की गवर्निग बॉडी की बैठक बुलाई गई थी। इसमें प्रस्ताव पर मंथन के बाद बॉडी के चेयरमैन व गवर्नर राम नाईक ने मुहर लगाई थी।

टाइमिंग में भी हुआ बदलाव

राजभवन में हुई गवर्निग बॉडी की बैठक में लगातार म्यूजियम खोले जाने के साथ ही खुलने व बंद होने की टाइमिंग को लेकर भी निर्णय लिया गया था। अभी तक म्यूजियम की टाइमिंग सुबह दस बजे से शाम पांच बजे तक निर्धारित थी। कुंभ मेला की अवधि में सुबह दस बजे से लेकर रात में आठ बजे तक म्यूजियम खोलने की योजना है। यही नहीं महीने के दूसरे और चौथे शनिवार की बंदी को भी समाप्त कर दिया गया है।

महत्वपूर्ण तथ्य

- कुंभ मेला के दौरान पंद्रह जनवरी से चार मार्च तक म्यूजियम लगातार खोला जाएगा। म्यूजियम बंद होने की टाइमिंग शाम पांच बजे से बढ़ाकर रात आठ बजे की गई है।

- शेड्यूल में बदलाव को देखते हुए मेला की अवधि में पचास वालंटियर्स की तैनाती की जाएगी।

- मेला की अवधि में भारत सरकार द्वारा घोषित अवकाशों में भी म्यूजियम आम जनमानस और देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों के लिए खोला जाएगा।

कुंभ मेला की अवधि में एक भी दिन के लिए म्यूजियम बंद नहीं किया जाएगा। गवर्निग बॉडी ने सोमवार को अवकाश के दिन भी म्यूजियम खोलने के प्रस्ताव को हरी झंडी दी है। इसके अलावा टाइमिंग में भी बदलाव किया गया है।

डॉ। सुनील कुमार गुप्ता, प्रभारी निदेशक, इलाहाबाद म्यूजियम

Posted By: Inextlive