-डाक विभाग की माई स्टैंप योजना के तहत डाक टिकट पर सेल्फी भी संभव, तीन सौ रुपये में मिलेगी 12 फोटो

-ऐतिहासिक धरोहरों के साथ लगा सकते हैं अपनी फोटो

VARANASI

यदि आप अपने सेल्फी को यादगार बनाना चाहते हैं तो फिर आपकी यह चाहत डाक विभाग पूरी कर रहा है। सेल्फी के बढ़ते चलन को देखते हुए डाक विभाग माई स्टैंप योजना के तहत अब सेल्फी की पिक भी डाक टिकट बनवाने पर लगाई जा सकती है। डाक टिकट में सेल्फी के अलावा काशी के ऐतिहासिक धरोहरों के साथ की भी फोटो छपवाने के ख्वाहिशमंदों का ख्याल करते हुए डाक विभाग ने साल भर पूर्व इस योजना की शुरूआत की है। कुल क्ख् फोटो के लिए आपको तीन सौ रुपये डाक विभाग को अदा करना होगा। महज फ्00 रुपये में इन धरोहरों के साथ अपनी सेल्फी पर्सनालिटी फोटो, बर्थडे, शादी आदि की तस्वीरें भेजकर डाक टिकट पर उसे प्रिंट करा सकते है।

वाट्सएप से भी भेज सकते हैं फोटो

डाक विभाग तीन सौ रुपये में पांच रुपये मूल्य के क्ख् डाक टिकट जारी कर रहा है। इसके लिए आप अपना या अपने किसी फ्रेंड का नाम, फोटो के साथ ही खास आयोजन से जुड़ी फोटो शहर के निर्धारित डाकघर या वाट्सएप नंबर 979ब्9ब्08ब्फ् पर भेज सकते हैं। आपकी फोटोयुक्त टिकट एक सप्ताह के अंदर आपको सौंप दी जाएगी। टिकट देते समय डाक विभाग आपसे फ्00 रुपये का पेमेंट लेगा।

सामाजिक संस्थाओं की बढ़ी रूचि

नीचीबाग के डाक घर में माई स्टैंप के लिए स्वयं सेवी संस्थाओं, क्लबों और सामाजिक संस्थाओं की रूचि सबसे अधिक है। अगस्त के बाद से अब तक सबसे अधिक इस योजना का लाभ सामाजिक संस्थाएं ही उठा रही हैं। योजना को गति देने के लिए डाक कर्मियों की ओर से लगातार कैंपेन भी चल रहा है।

काशी के घाटों के साथ ही काशी के फेमस टेंपल, ऐतिहासिक धरोहर माई स्टैंप में शामिल किया गया है। आप अपनी सेल्फी भी लगा सकते हैं।

अभिनव प्रताप सिंह, प्रवर अधीक्षक डाक, नीचीबाग

-महज फ्00 रुपये में ऐतिहासिक धरोहरों की लगा सकते हैं फोटो

-तीन सौ रुपये में मिलेगी कुल क्ख् फोटो

-सेल्फी सहित पर्सनालिटी फोटो, बर्थडे, शादी आदि की तस्वीरें बन सकती है डाक टिकट

-वाट्सएप नंबर 979ब्9ब्08ब्फ् पर भेज सकते हैं अपनी फोटो

Posted By: Inextlive