शहर के मेडिकल स्टोर से गायब हो गए हैं एन-95 मास्क

- खैरनगर में कुछ दुकानों पर ही मिले मास्क, डिमांड बढ़ने से हो रही कालाबाजारी

- 300 से 400 रुपये में बिक रहा 80 से 100 रुपये तक का मास्क

- 4 से 6 गुने दाम तक में बेचे जा रहे हैं एन-95 मास्क

- कैंट अस्पताल और जिला अस्पताल में भी नहीं मिले मास्क

Meerut । कोरोना वायरस के खौफ का असर अब मेरठ में भी दिखने लगा है। शहर में मास्क की डिमांड एकदम से बढ़ गई है, जिससे मेडिकल स्टोर में मास्क की ब्लैक मार्केटिंग भी देखी जा रही है। हालत यह है कि शहर के मेडिकल स्टोर में एन-95 मास्क नहीं मिल रहे है। सामान्य मास्क जरूर बेचे जा रहे है। खैरनगर में दो दुकानदारों के पास एन-95 मास्क है, लेकिन ये दुकानदार मास्क के मनमाने दाम वसूल रहे हैं। सामान्य दिनों में 80 से 100 रूपये के बीच बिकने वाला एन-95 मास्क अब 250 से 500 रुपये में बेचा जा रहा है। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम ने शहर के मेडिकल स्टोर पर मास्क की डिमांड और उनकी उपलब्धता का जायजा लिया। तो कई चौकाने वाले तथ्य सामने आए। हालत यह है कि कैंट बोर्ड और जिला अस्पताल में मास्क नहीं है। वहीं बाजार में दोगुने से लेकर पांच गुने दामों पर मास्क की बिक्री हो रही है।

--------------

'महंगे हैं इसलिए नहीं मंगा रहे एन-95 मास्क'

जगह- सिंध मेडिकल स्टोर, बेगमपुल समय- दोपहर एक बजे

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम बेगमपुल पर सिंध मेडिकल स्टोर पर पहुंची। टीम ने एन-95 मास्क को दुकान मालिक और कर्मचारियों से मांगा, दुकान मालिक ने कहा कि एन-95 मास्क हमारे पास नहीं है। वह मास्क बहुत महंगा बेचा जा रहा है, इसलिए हम आजकल नहीं मंगा रहे है। सामान्य मास्क है, उसे लेना तो वह मिल जाएगा। एन-95 मास्क साढ़े चार सौ रूपये का मिल रहा है, इसलिए नहीं मंगा रहे है, पहले डेढ़ सौ रूपये का हम अपनी दुकान से बेचते थे। सामान्य मास्क से ही काम चला लो।

-----------------

'अब हमें ही 700 रुपये का मिल रहा है मास्क'

जगह- सुभाष मेडिकल स्टोर

समय- एक बजकर 15 मिनट

बेगमपुल पर सुभाष मेडिकल स्टोर पर टीम ने एन-95 मास्क के बारे में पूछा तो दुकानदार ने कहा कि यह मास्क नहीं है। वह बहुत महंगा बाजार में आ रहा है। पहले हम 120 से 150 रूपये में बेचते थे, लेकिन अब यह मास्क 700 रूपये का हमें मिल रहा है। इसलिए इस मास्क को नहीं मिला रहे हैं। हालांकि, कुछ दुकानों पर इस मास्क की ब्लैक मार्केटिंग भी की जा रही है।

------------------

'कीमत 250 दो, एक घंटे में मिल जाएंगे मास्क'

जगह- प्रेमी सर्जिकल, खैरनगर

समय - दोपहर दो बजे

खैरनगर में प्रेमी सर्जिकल की दुकान पर टीम ने एन-95 मास्क मांगा। इस पर दुकानदार ने कहा कि एक घंटा रूक जाओ, एन-95 मास्क आने वाला है। दुकानदार से कीमत पूछी तो उसने 200 रूपये से लेकर 250 रुपये तक का मास्क बताया। उसने कहा कि कुछ देर में मास्क आ जाएंगे, ऐसा भी हो सकता है कि रेट महंगा भी हो गया हो। हां एन-95 मास्क देने की बात उसने दावे के साथ की, थोड़ा वेट कर लो मास्क दे देंगे। खैरनगर में मास्क की कालाबाजारी बड़े पैमाने पर हो रही है। यही वजह है कि शहर की मार्केट तक मास्क नहीं भेजा जा रहा है।

----------------

'एन-95 से भी अच्छा मास्क देंगे, बस 300 से 400 रुपये दो'

जगह- स्पेशल सर्जिकल, खैरनगर

समय : ढाई बजे

शहर में मास्क की पड़ताल करने के लिए डीजे आईनेक्स्ट की टीम खैरनगर में स्पेशल सर्जिकल की दुकान पर पहुंची। दुकानदार ने कहाकि सभी तरह के मास्क है। एन-95 से भी अच्छा मास्क है। एन-95 का तो नाम है, फर्जी मोहर लगाकर एन-95 मास्क बेचा जा रहा है। आप बताओ आपको कितने मास्क चाहिए हम आपको अच्छे से अच्छा मास्क दे देंगे। दुकानदार ने 300 से 400 रुपये तक के मास्क देने की बात कही। यहां मास्क की मनमानी कीमत वसूली जा रही थी।

------------------

'कर्मचारी बोले, मास्क की जानकारी ही नहीं है'

जगह- जिला अस्पताल

समय- तीन बजे

शहर में कोरोना वायरस और स्वाइन फ्लू को लेकर अलर्ट है। हमारी टीम तीन बजे जिला अस्पताल में इमरजेंसी के पास पहुंचे, तो यहां डाक्टर तो नहीं मिले, दो कर्मचारी जरूर बैठे थे। उनसे पूछा डाक्टर साहब कहां है, उन्होंने बताया कि लंच करने गए है। उनसे मास्क के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा कि कौन सा मास्क है, इसकी हमें कोई जानकारी नहीं है।

---------------

'बजट मिले, तब मंगाए जाए मास्क'

जगह- कैंट अस्पताल

समय- दोपहर डेढ़ बजे

कैंट हॉस्पिटल में डीजे आई नेक्स्ट की टीम पहुंची तो यहां पर आरएमओ असीम रस्तोगी बैठे मिले। उनसे दैनिक जागरण आईनेक्स्ट टीम ने कहा कि देश में कोरोना और स्वाइन फ्लू तेजी से फैल रहा है। इससे बचाव के लिए क्या हमारे पास एन-95 मास्क उपलब्ध है। इस पर आरएमओ असीम रस्तोगी ने कहा कि सामान्य मास्क तो हमारे पास उपलब्ध है, लेकिन एन-95 नहीं है। आईनेक्स्ट टीम ने सवाल किया कि क्या सामान्य मास्क से इन वायरस से बचा जा सकता है, तो उन्होंने इससे साफ इंकार कर दिया। उन्होंने कहा कि एन95 से ही बचा जा सकता है। उनसे न होने का कारण पूछा तो उन्होंने कहा कि कैंट बोर्ड के अधिकारी बजट पास करें तो मास्क मंगाए जा सकते है।

------------------

इन बातों का रखें ध्यान

- एक मास्क का इस्तेमाल 6-7 घंटे से अधिक न करें। उसी मास्क का उपयोग दोबारा करने से बचना चाहिए।

- मास्क का साइज, उसे उपयोग करने का तरीका भी जरूरी है। अगर सांस के साथ सीधी हवा मास्क से अंदर जा रही है, तो उसका कोई लाभ नहीं है।

-थूक लगने और सांस की नमी से मास्क की फिल्टर करने की क्षमता कम होने लगती है।

-नमी वाला मास्क स्वास्थ्य के लिए काफी नुकसानदायक होता है।

- सफेद रंग के मास्क का उपयोग अधिक करें। इन्हें देखकर अंदाजा लगा सकते हैं कि मास्क और पहना जा सकता है या नहीं। मसलन- मास्क पर कालापन दिखे तो उसे बदल लें।

- जहां तक संभव हो रेस्पिरेटर वाला मास्क लेने की कोशिश करें।

- इसकी वजह से सांस के साथ आने वाली नमी बाहर निकल जाती है। बिना रेस्पिरेटर वाले मास्क में अंदर नमी जल्दी महसूस होने लगती है।

इन्होंने कहा

बाजार में एन-95 मास्क पीछे से ही कम आ रहे हैं। जब से स्वाइन फ्लू और कोराना वायरस के लक्षण पाए जा रहे है, तब से कंपनी ने रेट भी बढ़ा दिए है। इसलिए बाजारों में महंगा बिक रहा है। जहां तक कालाबाजारी की बात है कुछ दुकानदार ऐसा कर रहे हैं, यह गलत है।

रजनीश कौशल

महामंत्री

मेरठ केमिस्ट्स एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन

-----------

स्वास्थ्य विभाग के पास मास्क पर्याप्त मात्रा में है। मास्क मंगाने के लिए दूसरा आर्डर भी दे दिया गया है। यदि किसी को कोई समस्या है तो वह स्वास्थ्य विभाग के कंट्रोल रूम से संपर्क कर सकता है।

डॉ। राजकुमार

सीएमओ

-----------

हमारे पास मास्क उपलब्ध नहीं हैं। सामान्य मास्क हमारे पास है। एन-95 मास्क के लिए यदि कैंट बोर्ड बजट देगा तो ही मंगाए जाएंगे अन्यथा हम मास्क देने की स्थिति में नहीं है।

असीम रस्तोगी

आरएमओ, कैंट हॉस्पिटल

---------

बाजार में यदि मास्क की कालाबाजारी हो रही है, तो यह काफी गंभीर बात है। इस मामले में सीएमओ से वार्ता करके कार्रवाई के निर्देश दिए जाएंगे।

अजय तिवारी

एडीएम सिटी

Posted By: Inextlive