इलेक्ट्रिक इंजन से सहारनपुर रवाना हुई नौचंदी

2018-12-01T06:01:04Z

किसानों के विरोध के चलते नौचंदी में लगा इलेक्ट्रिक इंजन

Meerut । डीजल इंजन के विरोध में मुजफ्फरनगर स्टेशन पर धरने पर बैठे किसानों के डर के कारण रेलवे भी अब इलेक्ट्रिक का सहारा लेने को मजबूर हो गया है। किसानों ने डीजल इंजन की ट्रेनों पर रोक क्या लगाई रेलवे ने भी यात्रियों की सुविधा को देखते हुए मेरठ से सहारनपुर जाने वाली नौचंदी एक्सप्रेस को भी मेरठ से इलेक्ट्रिक इंजन लगाकर रवाना किया गया।

डीजल इंजन का विरोध

गौरतलब है कि एनजीटी ने प्रदूषण के बढ़ते स्तर पर 10 साल पुराने ट्रैक्टर व डीजल इंजन वाले वाहनों पर बैन लगाया है। किसानों का विरोध है कि जब किसानों के वाहनों पर रोक है तो रेलवे के 10 साल से अधिक पुराने डीजल इंजनों का प्रयोग क्यों किया जा रहा है। इसके चलते भाकियू के किसान मुजफ्फरनगर सिटी स्टेशन पर धरने पर बैठे हैं।

चार घंटे लेट नौचंदी

शुक्रवार को अपने निर्धारित समय से करीब चार घंटा देरी से सुबह 11.30 पर नौचंदी एक्सप्रेस मेरठ सिटी स्टेशन पहुंची। सिटी स्टेशन से नौचंदी एक्सप्रेस का डीजल इंजन बदलकर इलेक्ट्रिक इंजन जोड़ा गया। इलेक्ट्रिक इंजन के साथ नौचंदी लिंक को सहारनपुर के लिए रवाना किया गया। दोपहर करीब 1.30 पर नौचंदी एक्सप्रेस सहारनपुर पहुंची। नौचंदी के साथ साथ हरिद्वार से अहमदाबाद जाने वाली योगा एक्सप्रेस को भी इलेक्ट्रिक इंजन के साथ मुजफ्फरनगर स्टेशन से पास कराया गया।

इलेक्ट्रिक इंजन का प्रयोग विशेष परिस्थितियों में ही किया जाता है। मुख्यालय से ही नौचंदी का संचालन डीजल इंजन से कराना तय किया गया है।

- आरपी शर्मा, स्टेशन अधीक्षक

डीआरएम का निरीक्षण रद्द

सिटी व कैंट स्टेशन पर दिल्ली डिवीजन के डीआरएम आर एन सिंह के निरीक्षण का कार्यक्रम शुक्रवार को दूसरी बार रदद कर दिया गया। शुक्रवार को स्टेशन स्टॉफ अपनी पूरी तैयारी के साथ स्टेशन पर इंतजार में जुटा रहा लेकिन अचानक कार्यक्रम रदद होने से अधिकारियों ने राहत की सांस ली। डीआरएम को नई दिल्ली से टपरी तक लाइन का निरीक्षण करना था सूत्रों की मानें तो मुजफ्फरनगर में किसान विरोध के चलते निरीक्षण रद्द कर दिया गया।


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.