शहीद सैनिकों के आवास पर नहीं लगेगा हाउस, वाटर और सीवर टैक्स

हाउस टैक्स की तरह अब जलकल पर भी लागू नहीं होगा बढ़ा हुआ टैक्स

ALLAHABAD: मुफ्त में पानी का इस्तेमाल करने वालों के लिए बुरी खबर। जो लगातार टैक्स देकर इस बार बढ़ा हुआ टैक्स देने की तैयारी में हैं, उनके लिए गुड न्यूज है। कॉमर्शियल हाउस टैक्स की तरह अब जलकल विभाग में भी कॉमर्शियल वाटर टैक्स और नया स्लैब रेट मान्य नहीं होगा। पुराने रेट पर ही वाटर टैक्स लिया जाएगा। मंगलवार को जलकल विभाग के पुनरीक्षित बजट पर आयोजित मीटिंग में कार्यकारिणी सदस्यों ने यह निर्णय लिया।

58 परसेंट लोग ही देते हैं टैक्स

मेयर अभिलाषा गुप्ता व नगर आयुक्त शेषमणि पांडेय की अध्यक्षता में मीटिंग शुरू होते ही कार्यकारिणी के सदस्यों ने जलकल विभाग की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाया और बगैर टैक्स जमा किए पानी का इस्तेमाल करने वालों को टैक्स के दायरे में न लाने पर नाराजगी जताई। सदस्यों ने कहा कि पानी का टैक्स केवल 58 परसेंट कनेक्शनधारक ही दे रहे हैं। निर्णय लिया गया कि आउटसोर्स कर्मचारी लगाकर प्रत्येक वार्ड में सर्वे कराया जाएगा। फिर टैक्स वसूला जाएगा। तय हुआ कि शहीद सैनिकों के आवास पर हाउस टैक्स, वाटर टैक्स और सीवर टैक्स नहीं लगाया जाएगा। यही, नगर निगम व जलकल विभाग की ओर से शहीदों के प्रति श्रद्धांजलि होगी।

रिपेयरिंग का होगा सत्यापन

पार्षदों ने नलकूप मोटर रिपयेरिंग के नाम पर लापरवाही और धन की हेरा-फेरी का आरोप लगाया। कहा कि मशीन में हल्की-फुल्की खराबी आने पर भी उसे तत्काल रिप्लेस के लिए लिख दिया जाता है। इस पर निर्णय लिया गया कि जलकल विभाग के नलकूपों की मोटर रिपेयरिंग के लिए जीएम जलकल एक टीम बनाएंगे, जो खराब व नई मोटर, स्टार्टर आदि सामानों का सत्यापन करेगी।

बाक्स

सीवर चोक समस्या से छुटकारा कब

पार्षदों ने शहर में जगह-जगह सीवर लाइन चोक होने और मरम्मत व सफाई न कराए जाने पर जमकर भड़ास निकाली। हल्की बहस भी हुई। पार्षदों ने डेढ़ वर्ष से आर्यकन्या चौराहे पर कार्य चलने पर सवाल उठाया। बैरहना, मधवापुर, तुलारामबाग आदि इलाकों में सीवर लाइन चोक होने की शिकायत की। जवाब में जलकल के अधिकारियों ने गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई द्वारा सीवर लाइन बिछाने के लिए की जा रही खुदाई के दौरान पाइप लाइन डिस्टर्ब किए जाने की शिकायत की। मेयर ने इस समस्या के निराकरण के लिए 28 को मीटिंग बुलाने का निर्णय लिया। इसमें जलकल के साथ ही गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई के अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। मीटिंग में उपाध्यक्ष सुशील यादव, पार्षद शिवसेवक सिंह, राजेश निषाद, चंद्रभूषण सिंह, पुष्पा कुशवाहा, अभय यादव, अतहर रजा लाडले, नीरज गुप्ता आदि मौजूद रहे।

मीटिंग में लिए गए निर्णय

सीवर लाइन का विस्तार-मेन होल कवर के लिए पुनरीक्षित अनुमानित व्यय 137 लाख से घटाकर 100 लाख किया गया

जलकल विभाग में शिफ्ट इंचार्ज से जेई का नहीं लिया जाएगा कार्य

जिन इलाकों में नलकूप स्थापित कराए गए हैं वहां पाइप लाइन का होगा विस्तार

100 से 150 मीटर तक पाइप लाइन जलकल विभाग अपने निधि से बिछवाएगा

खराब नलकूप हाउस की मरम्मत कराई जाएगी

नगर निगम मुख्यालय कैंपस व जलकल विभाग का कबाड नीलाम होगा

जलकल विभाग का विलय नगर निगम में हो गया है, इसलिए नियम के तहत आगामी मूल बजट प्रस्तुत होगा

Posted By: Inextlive