122 करोड़ की डीपीआर तैयार करके शासन को भेजी गई

400 टन कूड़े से कंपोस्टिंग और बिजली बनाने को मिली हरी झंडी

43 एकड़ जमीन गावड़ी में उपलब्ध है नगर निगम के पास

25 एकड़ जमीन पर लगाया जाएगा पावर प्लांट

18 एकड़ जमीन पर कंपोस्टिंग प्लांट लगाने की तैयारी

Meerut। स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 का आगाज हो चुका है। ऐसे में नगर निगम ने शहर को गार्बेज फ्री सिटी बनाने की कवायद शुरु कर दी है। गत वर्ष की तरह इस साल भी निगम के गावड़ी और लोहियानगर में कूड़ा निस्तारण प्लांट और बिजली प्लांट बनाने की योजना बनाई है। गत सप्ताह गावड़ी में जमीन उपलब्ध कराकर प्लांट का शिलान्यास भी कर दिया है। ऐसे में पिछले तीन साल से अधर में अटकी प्लांट की संभावना इस बार साकार होती दिख रही है।

प्लास्टिक से बनेगी बिजली

गावड़ी में शुरु होने वाले इस प्रोजेक्ट के लिए 122 करोड़ की डीपीआर तैयार करके शासन को भेजी गई थी। जिसके तहत गावड़ी में निगम की करीब 43 एकड़ जमीन में से 25 एकड़ पर पॉवर प्लांट और 18 एकड़ पर कंपोस्टिंग प्लांट लगाया जाएगा, जो रोजाना करीब शहर से आने वाले कूडे़ में से 400 टन कूडे़ से बिजली और खाद बनाएगा। इस जगह पर बेलेस्टिक सेपरेटर प्लांट के माध्यम से कूडे़ से प्लास्टिक, कंकड और मिटटी को अलग करके कूडे़ से प्लास्टिक निकाली जाएगी और फिर इस प्लास्टिक बिजली बनाई जाएगी। इस प्रकार के दूसरे प्लांट के लिए लोहियानगर में भी जमीन की उपलब्धता पर मंथन किया जा रहा है लेकिन अभी लोहियानगर की स्थिति स्पष्ट नही हो सकी है। संभवता नवंबर माह में गावड़ी में प्लांट पर काम शुरु हो जाएगा और जनवरी माह से शुरु होने वाले सर्वेक्षण में निगम अपनी मजबूत दावेदारी कर सकेगा।

साल भर बाद दोबारा शुरु हुई प्लांट की मुहिम

गौरतलब है कि सबसे पहले साल 2017 में गावड़ी में कूड़ा निस्तारण प्लांट का बकायदा निगम के आला अधिकारियों द्वारा शिलान्यास किया गया था। इसके बाद गत वर्ष स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 से ठीक पहले भी निगम ने सीएनजी और खाद के प्रोजेक्ट के लिए महाराष्ट्र की एक आर्गेनिक री साइकलिंग कंपनी से अनुबंध किया था। कंपनी के प्रजेंटेशन के बाद निगम को कंपनी का प्रस्ताव कूड़ा निस्तारण के लिए सही भी लगा और कंपनी के प्रोजेक्ट की डीपीआर तैयार कर मुख्यालय स्वीकृति के लिए भेज दी थी। उस प्रोजेक्ट को मुख्यालय ने हरी झंडी देते हुए बजट की पहली किश्त स्वीकृत भी कर ली थी लेकिन कुछ माह बाद ही अनुबंध निरस्त हो गया था।

इस प्रोजेक्ट के तहत आठ करोड़ की पहली किश्त से नवंबर माह में काम शुरु हो जाएगा। इसके साथ ही लोहियानगर में भी हम जल्द से जल्द प्लांट का शिलान्यास करेंगे इस बार यह योजना अधर में नही रुकेगी।

अरविंद चौरसिया, नगरायुक्त

Posted By: Inextlive