- हर वार्ड के लिए की गई 15-15 लाख रुपए की व्यवस्था

- विकास कार्यो को लेकर हुआ मंथन, मांगे गए सुझाव

- जो योजनाएं हो चुकीं तैयार, उनका होगा भुगतान

देहरादून, नगर निगम की आखिरी बोर्ड बैठक में विकास कार्यो के लिए 9 करोड़ रुपए की धनराशि स्वीकृत की गई। निगम के हर वार्ड के लिए 15-15 लाख की व्यवस्था की गई है। बैठक में बोर्ड के शेष कार्यकाल तक किए जाने वाले विकास कार्यो पर चर्चा हुई। इस दौरान विकास कार्यो की समीक्षा भी की गई और जो योजनाएं तैयार हो चुकी हैं उनके भुगतान को लेकर भी निर्णय लिए गए।

हर वार्ड को 15-15 लाख रु।

नगर निगम का मौजूदा कार्यकाल जल्द ही समाप्त होने जा रहा है और बोर्ड के गठन के लिए दोबारा चुनाव होने हैं। ऐसे में निगम के बोर्ड की ये आखिरी मीटिंग थी। गुरुवार को आयोजित हुई मीटिंग में विकास कार्यो को लेकर मंथन किया गया साथ ही वार्डो के विकास के लिए 9 करोड़ रुपए की धनराशि स्वीकृत की गई। निगम क्षेत्र में इस वक्त 60 वार्ड हैं, हर वार्ड को इस धनराशि से 15 लाख रुपए विकास कार्यो के लिए मिलेंगे। इससे पहले भी निगम द्वारा हर वार्ड के लिए 50-50 लाख रुपए की धनराशि स्वीकृत की जा चुकी है।

डोर टू डोर कूड़े का अनुबंध

नगर निगम की ओर से बोर्ड मीटिंग के दौरान कई अहम फैसले भी लिये गये। शहर में डोर टू डोर कूड़े का कलेक्शन अभी तक नगर निगम खुद अपने संसाधनों से करा रहा था। अब रैमकी कंपनी से कूड़ा कलेक्शन के लिए अनुबंध किया गया है।

विभागीय कमेटी में पार्षद भी जोड़े

नगर निगम की विभागीय कमेटी में अब निगम के पार्षद भी शामिल किए गए हैं। पार्षदों की कमेटी विभागीय कमेटी के साथ अहम मुद्दों पर अपने विचार शेयर कर सकेगी। हर पार्षद को विभागीय कमेटी में अपनी बात रखने का मौका दिया जाएगा।

टैक्स का बनेगा नया ढांचा

2014 में हाउस व कॉमर्शियल टैक्स वसूली को लेकर निगम ने ढांचा तैयार किया था। इस ढांचे को अब नए सिरे से खड़ा किया जाएगा। ताकि टैक्स वसूली में किसी तरह की दिक्कत न आए। बोर्ड मीटिंग में यह भी फैसला लिया गया कि जिन लोगों ने अभी तक पिछले फाइनेंसियल इयर का बकाया भुगतान नहीं किया है, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

कांगे्रस पार्षद रहे नदारद

निगम की आखिरी बोर्ड बैठक से का्रंग्रेसी पार्षद नदारद रहे। का्रंग्रेसी पार्षदों का आरोप था कि बोर्ड मीटिंग में उनके द्वारा बताई गई समस्याओं को लेकर चर्चा नहीं होती, न ही उनका समाधान निकाला जाता है।

---------------

निगम की आखिरी बोर्ड बैठक में विकास कार्यो के लिए 9 करोड़ की धनराशि स्वीकृत की गई है। इसके अलावा डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन के िलए रैमकी कंपनी के साथ अनुबंध किया गया है। टैक्सेशन का ढांचा भी नए सिरे से तय करने का फैसला लिया गया है।

विनोद चमोली, मेयर

Posted By: Inextlive