- नगर निगम के 20 अधिकारी स्पेशल ट्रेनिंग के लिए जाएंगे हैदराबाद

इंदौर की तर्ज पर वाराणसी में गुड गवर्नेस और सर्विस को इम्प्लीमेंट करने की कवायद शुरू हो गई है। इस अत्याधुनिक नगरीय व्यवस्था की बारीकियों को जानने के लिए नगर निगम, जलकल व जल निगम के 20 अधिकारी अगले हफ्ते हैदराबाद जाएंगे। जहां वे इंस्टीट्यूशनल डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत एडमिनिस्ट्रेटिव कॉलेज ऑफ इंडिया में स्पेशल ट्रेनिंग लेंगे। यह ट्रेनिंग दो से छह दिसम्बर तक चलेगी।

एक्सपर्ट और प्रोफेसर देंगे ट्रेनिंग

देश के सबसे उच्च संस्थानों में शामिल हैदराबाद स्थित एडमिनिस्ट्रेटिव कॉलेज ऑफ इंडिया में पांच दिवसीय ट्रेनिंग चलेगी, जिसमें एक्सपर्ट और प्रोफेसरों की ओर से नगर निगम के अधिकारियों को लीडरशिप, कूड़ा कलेक्शन, कूड़ा विकेंद्रीकरण, प्लास्टिक बेस्ट, कूड़ा प्रबंधन, पानी सप्लाई, इकानॉमी एप्रोच, सेनिटेशन, मानव संसाधन, पार्क विकास, एसटीपी, मॉडल डॉग पार्क, चिल्ड्रेन पार्क, रेन वाटर हार्वेस्टिंग से लेकर नगरीय प्रबंधन की एक-एक बारीकियों की ट्रेनिंग दी जाएगी। बाद में ट्रेनर उसको वाराणसी नगर निगम में लागू कराएंगे। एक्सपर्ट प्रशिक्षार्थियों को स्वस्थ रहने के टिप्स भी देंगे। इसमें सुबह योग का भी प्रशिक्षण होगा। दरअसल जायका सहायतित इस प्रशिक्षण को कराने के पीछे मुख्य उद्देश्य कर्मचारियों को स्मार्ट बनाना और लोगों को स्मार्ट सुविधाएं शहर में उपलब्ध कराना है। देश के पीएम नरेंद्र मोदी का मानना है कि लोग स्किल होंगे तो देश विकास करेगा।

यह अधिकारी जाएंगे ट्रेनिंग लेने

नगर निगम के अपर नगर आयुक्त अजय कुमार सिंह, जलकल सचिव रघुवेंद्र, जल निगम के परियोजना प्रबंधक एसके वर्मन, नगर निगम के वरुणापार जोनल अधिकारी पीके द्विवेदी, आदमपुर जोनल अधिकारी, कम्प्यूटर को-आर्डिनेटर संदीप श्रीवास्तव, तीन टैक्स सुपरिटेंडेंट, जलकल व जल निगम के तीन-तीन एक्सईएन के अलावा जायका के भी अधिकारी ट्रेनिंग लेने हैदरबाद जाएंगे।

Posted By: Inextlive