- नगर निगम शहर के पार्को के सौंदर्यीकरण के लिए बनाई नई रणनीति

- नगर निगम संस्थाओं के मदद से पार्क के सौंदर्यीकरण का शुरू किया कार्य

- अभी तक तीन पार्क के सौंदर्यीकरण शुरू हो गया है काम

GORAKHPUR: अब मोहल्लों में भी लोगों को खेलने की लिए जगह मिलेगी। नगर निगम ने मोहल्लों के पार्को के सौंदर्यीकरण की नई योजना शुरू की है। नगर निगम मोहल्लों के साथ-साथ अन्य पार्को के सौंदर्यीकरण की जिम्मेदारी अब संस्थाओं देने लगा है। शहर में अभी तक इस योजना के तहत बेतियाहाता एरिया के तीन पार्को के सौंदर्यीकरण का कार्य हो रहा है, जबकि लगभग आधा दर्जन ऐसे पार्क हैं, जिनकी शिकायत आई है। संस्था मिलते ही पार्को के सौंदर्यीकरण की जिम्मेदारी दे दी जाएगी।

केवल नाम लिखने होगा

नगर आयुक्त बीएन सिंह का कहना है कि शहर के पार्को के सौंदर्यीकरण के लिए कार्य कर रहा है। इससे मोहल्लों के लोगों को और बच्चों को बहुत अधिक लाभ होगा। नगर निगम की योजना है कि शहर में किसी भी पार्क के सौंदर्यीकरण के लिए कोई संस्था नगर निगम में आवेदन देकर पार्क के सौंदर्यीकरण का कार्य कर सकता है। पार्क के सौंदर्यीकरण का कार्य करने के लिए संस्था को नगर निगम को केवल यह करना होगा कि संस्था केवल अपना नाम पार्क में लिखवा सकता है। वह जो भी सामान पार्क में लगवाता है उस सामान पर लिखवा सकता है इसके साथ ही साथ पार्क के मेन गेट सौंदर्यीकरण का कार्य करने वाली संस्था का नाम लिखवा सकता है।

नगर निगम के 139 पार्क हैं शहर में

नगर निगम में 70 वार्ड हैं। जिसमें नगर निगम के हाउस टैक्स विभाग के रिकार्ड को देखें तो कुल 350 मोहल्ले हैं। इन मुहल्लों में रहने वाले और बच्चों के लिए 139 पार्क बनाए गए हैं। इसमें लगभग सौ से अधिक पार्क ऐसे हैं, जिनकी स्थिति कूड़ादान में तब्दील हो गई थी, कई ऐसे पार्क हैं, जिनका अस्तित्व ही समाप्त होने लगा है। वहीं, पार्क के सौंदर्यीकरण के लिए अक्सर नगर निगम के पास कंप्लेन आते रहते हैं। नगर निगम के निर्माण विभाग व उद्यान विभाग के आंकड़ों की मानें तो शहर में लगभग 70 ऐसे पार्क हैं जो बीच आबादी में होने के कारण कूड़ादान में तब्दील हो गई है। वहीं, 40 से अधिक पार्क अवैध कब्जे में हैं।

इन पार्को के सौंदर्यीकरण का हो रहा है काम

राधा पार्क बेतियाहाता

श्याम पार्क बेतियाहाता

बजाज पार्क बेतियाहाता

वर्जन

पार्क के सौंदर्यीकरण के लिए संस्थाओं का सहयोग लिया जा रहा है। इससे मोहल्लों के लोगों को घूमने और मनोरंजन करने के लिए एक अच्छी जगह मिल जाएगी। कोई भी संस्था पार्क के सौंदर्यीकरण का कार्य करा सकता है।

बीएन सिंह, नगर आयुक्त

Posted By: Inextlive