-651 करोड़ की योजनाओं की हुई शुरुआत

-नगर विकास मंत्री ने योजनाओं को दिखाई हरी झंडी

-26 करोड़ की योजनाओं का किया शिलान्यास

-एसटीपी का होगा निर्माण और बिछाई जाएगी सीवर लाइन

ALLAHABAD: जब सिस्टम से लोगों के उम्मीद का दामन छूटने लगे। कमजोर और भूखे लोग जान देने लगें, मौत की दुहाई देते हुए भारत के राष्ट्रपति से खुदकुशी करने की इजाजत मांगने लगें तो समझो इंकलाब की शुरुआत हो गई है। आज स्थिति कुछ ऐसी ही है। एक लाख 40 हजार शिक्षा मित्रों की नौकरी छीन ली गई, लेकिन राज्य सरकार चुप नहीं बैठेगी। यूपी गवर्नमेंट सुप्रीम कोर्ट में अपनी गुहार लगाएगी और शिक्षा मित्रों को उन्हें अपना हक दिलवाएगी। यह बातें प्रदेश के नगर विकास मंत्री आजम खां ने बुधवार को सीएवी कॉलेज में 651 करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण और 26 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास करने के दौरान कहीं।

'आंसू देख कर आई शर्म'

नगर विकास मंत्री ने कहा कि बुधवार को जब वे कौशाम्बी से इलाहाबाद आ रहे थे तो कुछ लोग सड़क किनारे आंसू लिए समाजवादी पार्टी जिंदाबाद के नारे लगा रहे थे जिन्हें देखने के बाद मुझे शर्म आ रही थी। क्या दे सकें उन्हें हम। 1.40 लाख लोगों तक एक रुकमा गया और वो रुकमा लौटा लिया ये दिया हमने। ये ठीक नहीं। आज जनता कह रही है कि हमें इंसाफ चाहिए, फैसला नहीं। जब फैसले पर उंगली उठने लगे, टिप्पणी होने लगे, सड़कों पर लोगों की जानें जाने लगें तो फैसले पर विचार होना चाहिए। शिक्षामित्रों की नौकरी जाने का दुख है। इसलिए सरकार सुप्रीम कोर्ट में अपील करेगी, और ये मांग करेगी कि ऐसा रास्ता निकाला जाए, जिससे शिक्षा मित्रों की रोजी-रोटी चल सके।

गंगा के धोखा कर रहा केंद्र

नगर विकास मंत्री ने कहा कि 400 से 4000 करोड़ की योजनाएं भारत सरकार के पास रखी हैं, लेकिन बादशाह की नजरें इनायत नहीं हो रही है। बहुत आसानी से कह दिया गया कि गंगा को साफ करेंगे। गंगा के साथ भी छल, धोखा और राजनीति। हमने भारत सरकार में पूरा प्रोजेक्ट भेजा कि टोपी वाला जिम्मेदारी लेता है कि दिल्ली से नेपाल तक एक कतरा भी गंगा में नहीं जाने देंगे। इस पर भारत सरकार ने कहा, मसौदा सही है, लेकिन पैसा नहीं दे सकते।

पैर वाला रिक्शा बांटेंगे 'बादशाह'

इंसान को रिक्शा पर बैठा कर एक इंसान जानवर की तरह रिक्शा चलाता है। हमारे देश के बादशाह बनारस पहुंचने वाले हैं और वहां वे पैर से चलाने वाले रिक्शा गरीबों को देने वाले हैं। बादशाह हम जैसे लोग गरीबों से रिक्शा ले कर उन्हें ई-रिक्शा दे रहे हैं। तो हम किस कोने में जाकर मुंह छिपाएंगे।

पीएम को दी चुनौती

आजम खां ने कहा कि बादशाह से हम कहना चाहेंगे कि गौकशी पर हिंदू-मुस्लिम में भेद पैदा मत कीजिए। बादशाह की राजधानी में पांच सितारा होटल में जो मेन्यू आता है, उस पर लिख कर आता है कि गाय के गोश्त की प्लेट और डोंगा कितने का है। बादशाह चुनौती है हमारी आपको दिल्ली के पांच सितारा होटल से पहले गाय के गोश्त की कीमत हटवाओ, उसके बाद कहो कि इंकलाबी क्रांति आएगी। अलकबीर नाम की संस्था है। बहुत बड़ी संस्था है। जिसके स्लाटरिंग पशुओं के गोश्त काटने के 80 प्रतिशत कारखाने हैं। अल कबीर कोई मुसलमान नहीं है। बल्कि जैनी भाई है, जिसके कारखाने हैं। बादशाह इस अल कबीर को बंद करने का आदेश दें।

शहीद वाल को देंगे अपना वेतन

शहीद वाल से जुड़े समाज सेवक विरेंद्र पाठक ने इलाहाबाद के सिविल लाइंस के बारे में चर्चा की तो नगर विकास मंत्री ने शहीदों को नमन किया। कहा कि मेरी श्रद्धा अमर शहीदों के नाम है और मैं अपने एक महीने की तनख्वाह शहीदों के सम्मान में शहीद वाल को देने की घोषणा करता हूं।

बंद की जाए कटौती

इस दौरान मेयर अभिलाषा गुप्ता नंदी ने नगर विकास मंत्री से कहा कि चतुर्थ वित्त आयोग की कटौती से नगर निगम घाटे में चल रहा है। कर्मचारियों के वेतन का भुगतान नहीं हो पा रहा है। वहीं विकास कार्य भी बाधित है। इसलिए कटौती को बंद किया जाए, धनराशि लौटाई जाए। कुंभ मेला के दौरान शहर में सड़कें तो बनीं, लेकिन पटरियां नहीं बन पाई, जिसके लिए 100 करोड़ रुपए दिए जाएं, ताकि पटरियां बन सकें।

इन योजनाओं का शिलान्यास

1. नीम सरांय मुंडेरा में जायसवाल भोजनालय से यदुवंशी स्वीट हाउस तक नाला निर्माण- 77.84 लाख

2. वार्ड 33 चकिया में बेनीगंज से जाफरी कॉलोनी तक नाला निर्माण- 69.99 लाख

3. लाजपत राय रोड पर दूरदर्शन चौराहे से स्टैनली रोड तक नाला निर्माण- 385.78 लाख

4. भारत गंज टीएसी पयेजल योजना- 456.48 लाख

5. सलोरी में 14 एमएलडी एसटीपी निर्माण- 45.13 करोड़

6. सीवरेज डिस्ट्रिक्ट सी की सीवरेज योजना- 152.68 करोड़

7. सीवरेज डिस्ट्रिक्ट ए की सीवरेज योजना- 297.16 करोड़

इनका किया लोकार्पण-

1. माघ मेला क्षेत्र में रैन बसेरा का निर्माण- 198 लाख

2. राजकीय कन्या इंटर कॉलेज बेरी मांडा का निर्माण 69.27 लाख

3. राजकीय इंटर कॉलेज सैदाबाद का निर्माण 69.27 लाख

4. नवीन हाईस्कूल विद्यालय गोहरी का निर्माण 51.98 लाख

Posted By: Inextlive