-नमामि गंगे के फ‌र्स्ट फेज के कार्यो का हुआ शिलान्यास, गंगा के घाटों का होगा जीर्णोद्वार, बोलीं केंद्रीय मंत्री उमा भारती

-रमना में STP व श्मशान घाटों पर विद्युत शवदाह का हाेगा निर्माण

VARANASI@inext.co.in

VARANASI

जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने कहा कि आगामी दो साल बाद यानी ख्0क्8 तक गंगा आचमन योग्य हो जाएंगी। शनिवार को नगरी नाटक मंडली में नमामि गंगे के फ‌र्स्ट फेज के कार्यो का शिलान्यास करने पहुंची उमा भारती ने संकल्प दोहराते हुए भरोसा दिलाया कि गंगा निर्मलीकरण के तहत फ‌र्स्ट फेज में बनारस के सभी घाटों का जीर्णोद्धार होगा तो वहीं श्मशान घाटों पर इलेक्ट्रिक शवदाह गृह बनेंगे। रमना में एसटीपी का भी निर्माण होगा।

संरक्षित होंगे घाट

केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने कहा कि नमामि गंगे के तहत जो कार्य होंगे उसमें कोर्ट के निर्देशों व धार्मिक परंपराओं को ध्यान में रखा जाएगा। सिटी व रूरल एरिया में कुल मिलाकर क्ख्ब् घाटों की मरम्मत कराई जाएगी। इससे पहले घाटों के नीचे जो पोल हो रहे हैं उनकी भी जांच हो रही है। इसी के आधार पर मरम्मत कार्य को अंजाम दिया जाएगा। कहा कि जिस प्रकार मुगल शासकों के किलों को ऐतिहासिक धरोहर के तौर पर संरक्षित किया जा रहा है। उसी प्रकार घाटों के ऐतिहासिक स्वरूप को बरकरार रखते हुए उनकी मरम्मत की जाएगी। ऐसी कोर्ट की मंशा भी है।

डाल्फिन की चारा हैं अस्थियां

उन्होंने कहा कि गंगा में अस्थि कलश का विसर्जन किया जा सकता है। इस पर रोक नहीं होगी। अस्थियां गंगा डाल्फिन का चारा होती हैं। कहा कि डिस्ट्रिक्ट में लगभग एक दर्जन श्मशान घाटों को हाईटेक रूप देकर ईको फ्रेंडली बनाया जाएगा। अभी तक गंगा निर्मलीकरण की जो योजना बनी थी उसमें समग्रता नहीं थी। इसलिए अपेक्षित रिजल्ट नहीं मिले। बजट में केंद्र व राज्य सरकार के बीच के लफड़े ने भी योजना को आकार नहीं लेने दिया। इसे अब दूर किया है। पूरी धनराशि केंद्र सरकार की होगी।

यह संकल्प जरूर होगा पूरा

नमामि गंगे के कार्यो के शिलान्यास के बाद केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा ने कहा कि जिस प्रकार भगीरथ ने धरती पर गंगा को लाया था उसी संकल्प व ईश्वरीय शक्ति के साथ गंगा की निर्मलता व अविरलता के लिए केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने संकल्प लिया है जो पीएम नरेंद्र मोदी की निगरानी में निश्चित पूरा होगा। प्रोग्राम में मेयर रामगोपाल मोहले, विधायक ज्योत्सना श्रीवास्तव, श्यामदेव राय चौधरी दादा, रवींद्र जायसवाल, नमामि गंगे मिशन के निदेशक रजत भार्गव, हरिहर मिश्र, प्रदीप अग्रहरि आदि रहे।

Posted By: Inextlive