चुनाव के ठीक पहले संडे को भाजपा के पीएम पद के प्रत्याशी नरेंद्र मोदी चुनावी दौरे में सिटी पहुंचे। परेड ग्राउंड पर उन्हें सुनने के लिए लाखों की तादाद में लोग पहुंचे थे। अप्रत्याशित भीड़ देखकर मोदी भी खुद को न रोक सके। उन्होंने जहां अपने भाषण में कांग्रेस व सपा को आड़े हाथों लिया, वहीं लोगों को अपने अनोखे अंदाज पांच वचन भी दिए। क्या थे उनके पांच वचन, पढि़ए ये रिपोर्ट।

'इलाहाबाद यूनिवर्सिटी को उसका पुराना गौरव दिलाऊंगा'

- परेड ग्राउंड से लाखों की भीड़ को संबोधित कर गए मोदी

-इलाहाबादियों को पांच वचन दिया मोदी ने, कहा-हर हाल में कराऊंगा पालन

- युवाओं को बताए पॉलिटिक्स के मंत्र, सोनिया और राहुल पर किया वार

ALLAHABAD: सात मई को लोकसभा चुनाव से ठीक पहले भाजपा के पीएम पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण से युवाओं को लुभाने की भरपूर कोशिश की.अपनी परफेक्ट डायलॉग डिलीवरी और अंदाज के बीच उन्होंने भाजपा की जीत के पांच वचन भी गिना डाले। अपन भाषण में उन्होंने कांग्रेस, सपा पर जमकर वार तो किया ही, चुनाव आयोग की निष्पक्षता पर भी सवालिया निशान लगाने से नहीं चूके। आइए जानते हैं कि कौन से थे उनके पांच वचन जिसने लाखों की भीड़ को बांधे रखा।

वचन नंबर एक

नाजुक होते हैं इस उम्र के फैसले

मोदी ने रैली में उपस्थित युवाओं की भारी संख्या को देखते हुए उन्हें नाजुक उम्र का पाठ पढ़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। उन्होंने क्8 से ख्8 साल के युवाओं से हाथ खड़े करने को कहा और अहसास दिलाया कि लाइफ में उम्र का ये पड़ाव काफी नाजुक होता है। अगर इंटरमीडिएट में फेल हो जाओ तो करियर प्रभावित होता है। इसी तरह इस एज में लिया गया एक गलत फैसला पूरी लाइफ को बदल देता है। उन्होंने युवाओं से कहा कि अगर पांच दिन बर्बाद हो जाए तो आपको दुख होता है इसलिए अगले पांच साल की केंद्र की सरकार चुनने का फैसला सोच समझकर लीजिए।

वचन नंबर दो

वापस दिलाना है पुराना गौरव

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी हिंदुस्तान की शान है। मोदी ने कहा कि यूनिवर्सिटी का नाम सुनकर मुझे गर्व महसूस होता है। देश के युवा इसकी इमारत देखकर ही धन्य हो जाते थे लेकिन केंद्र में कांग्रेस और प्रदेश में सपा की सरकार ने इसे तबाह कर दिया। मैं मां गंगा की गोद में बैठकर वादा करता हूं कि इलाहाबाद यूनिवर्सिटी को उसका पुराना गौरव दिलाकर ही रहूंगा। ताकि, यहां पढ़ने वाले नौजवानों पूरे विश्व में हिंदुस्तान का डंका बजाएं।

वचन नंबर तीन

नौजवानों को मिलेगा रोजगार

शहर के सभी उद्योग-धंधे बंद पड़े हैं। नौकरी के अभाव में युवा बेरोजगार घूम रहे हैं। केंद्र की सरकार कच्चा लोहा विदेशों में भेजकर बदले में स्टील का आयात कर रही है। जबकि हमारे में पास लोहे से स्टील बनाने की ताकत है। देश भर में ख्0 हजार मेगावाट के बिजली के कारखाने बंद पड़े हैं। लोगों के घरों में अंधेरा फैला हुआ है। मोदी ने कहा कि कोयला नहीं होने से कारखाने बंद हुए। और यह कोयला घोटाले का शिकार हो गया। मेरा मानना है कि शहरों में नए कारखाने लगाने और बिजली का उत्पादन बढ़ाने से लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे।

वचन नंबर चार

तो मुझे भी भेज देना जेल

देश की संसद में एक भी आपराधिक छवि वाला सांसद नहीं बैठेगा। मोदी ने कहा कि भाजपा की सरकार बनी तो मैं जीतकर आए सभी प्रत्याशियों के शपथ पत्र सुप्रीम कोर्ट को सौंपकर कहूंगा कि इनका खाता देखकर इन्हें जेल में डाला जाए। अगर मेरी पार्टी का सांसद हुआ तो भी मैं यही करूंगा। और तो और, मेरा नाम भी इस लिस्ट में होगा तो मुझे भी जेल भेज देना। ठीक ऐसा ही अभियान देश की विधानसभाओं में भी चलाया जाएगा।

वचन नंबर पांच

अंपायर हैं तो न्यूट्रल रहिए

मोदी ने मंच से चुनाव आयोग की निष्पक्षता को भी चुनौती दे डाली। उन्होंने कहा कि आप इस चुनाव में अंपायर हैं, आपकी सफलता बंगाल, बिहार और पूर्वांचल यूपी में शांतिपूर्ण चुनाव कराने में है। अभी तक हुए चरणों में बूथ कैप्चरिंग और गड़बड़ी की घटनाओं से वोटर्स आहत हुए हैं। बाप-बेटे (सपा) और मां-बेटे (कांग्रेस) की सरकार में वोटर्स पर हमले हुए हैं। आईबी की रिपोर्ट के बावजूद चुनावों में सेंट्रल फोर्स को नहीं लगाया गया। चुनाव आयोग की जिम्मेदारी है कि सात और क्ख् मई के चुनाव को शांति से कराए। अगर मैं गलत कह रहा हूं तो मुझ पर एक और एफआईआर दर्ज करा दीजिए।

Posted By: Inextlive