- नरसिंहपुर में मुसीबत बना खुला नाला

- बदबू करती परेशान तो बारिश में चोक नाल बन जाता जल जमाव की वजह

- शिकायत के बाद भी नहर निगम नहीं कराता सफाई

GORAKHPUR: खुले में बहते नाले से उठती बदबू के कारण नरसिंहपुर के निवासियों का बुरा हाल है। हजारों घरों का पानी नाले में जाने के लिए जिन नालियों का निर्माण किया गया है वह सभी बारिश के दिनों में इस कदर भर जाती हैं 200 से अधिक घरों में नाले का गंदा पानी घुसने लगता है। नाले का पानी ऐसा ओवरफ्लो होता है कि 300 मीटर की दूरी तक सड़कों पर भर जाता है। बारिश के इन दिनों में हजारों लोगों का घर से निकलना दूभर हो जाता है। यहां तक कि खाने-पीने की चीजों को इक्ट्ठा करने के लिए लोगों को बाढ़ जैसे हालातों का सामना करना पड़ता है। स्थानीय लोगों का कहना है कि नगर निगम में पानी निकासी के उचित इंतजाम के लिए एप्लीकेशन कई बार दिए जा चुके हैं लेकिन अभी तक कोई ठोस पहल नहीं हो सकी है।

खुला है नाला, बर्दाश्त से बाहर बदबू जाफरा बाजार से बहने वाला बड़ा नाला डोमिनगढ़ में राप्ती नदी से जाकर मिल जाता है। नाले की लंबाई करीब पांच किलोमीटर होने के बावजूद भी कहीं-कहीं रास्ते के लिए पुलिया बनाने के अलावा उसे ढका नहीं गया है। जबकि नाले के आसपास ही करीब 20 से 30 हजार की आबादी रहती है। खुला नाला होने के कारण इससे उठती बदबू से लोगों को काफी परेशानी होती है। लोगों ने शिकायत भी की लेकिन न तो काई समाधान निकला है और न ही फिलहाल कोई उम्मीद दिखाई दे रही है। बारिश के दिनों में तो इसकी बदबू असहनीय हो जाती है।

बारिश में डूब जाती हैं पतली नालियां

जाफरा बाजार व नरसिंहपुर के घरों से निकलने वाले पानी को नाले तक पहुंचाने के लिए जो नालियां बनाई गई हैं। वह बेहद पतली हैं। बारिश के दिनों में नाले में पानी भरते ही आसपास की सभी नालियां डूब जाती हैं। जिसके कारण पूरे एरिया में सड़कों पर घुटनों तक पानी लग जाता है। पानी निकासी की पर्याप्त व्यवस्था नहीं होने के कारण ही थोड़ी देर की बारिश के बाद ही इस एरिया के लोगों की समस्याएं शुरू हो जाती हैं।

बॉक्स

ऊपर से नीचे की ओर नहीं बनीं नालियां नरसिंहपुर के भरपुरवा एरिया में थोड़ी देर की बारिश में पानी लगने का एक कारण यह भी है कि यहां नालियां ऊपर से नीचे की ओर नहीं बनी हैं। कई जगहों पर बीच में नालियों का लेवल ऊंचा हो गया है जिसके कारण पानी का बहाव ठीक से नहीं हो पाता है। लेवल ऊपर-नीचे होने के कारण नालियां जल्दी ही चोक हो जाती हैं। स्थानीय लोगों ने बतया कि नगर निगम यदि एरिया का सर्वे करके सही तरीके से नालियों का निर्माण करवा दे तो काफी हद तक समस्या से निजात पाई जा सकती है।

कोट्स

बारिश के दिनों में यहां पानी लग जाना आम है। यह बात नगर निगम को भी पता है और हम लोगों ने शिकायत भी की है पर कोई समाधान नहीं हो पा रहा है।

- समीउल्लाह कुरैशी, प्रोफेशनल

बारिश में नाला ओवरफ्लो होने के बाद 300 मीटर तक की दूरी के घरों को प्रभावित कर देता है। इसलिए बारिश हमारे लिए मुसीबत बन जाती है।

- असगर अली, प्रोफेशनल

नाले की नियमित सफाई होती तो ऐसा नहीं होता। इसमें मरे हुए जानवर तक पड़े हैं जिससे इसकी बदबू और बढ़ जाती है।

- प्रद्युम्न चौधरी, स्टूडेंट

बारिश के दिनों में हम स्कूल जा ही नहीं पाते हैं। पानी लगा नहीं कि घर से निकलना दूभर हो जाता है।

- परवेज, स्टूडेंट

Posted By: Inextlive