एक्सप‌र्ट्स बोले, टेक्निकल इंस्टीट्यूशंस में हिन्दी पट्टी की हालत खराब, यूपी-बिहार में यह बीमारी की तरह

ALLAHABAD: द रोल ऑफ स्किल इंडिया एंड डिजिटल इंडिया इन नेशन बिल्डिंग सेमीनार में बोलते हुए राज्यसभा सदस्य एवं फार्मर हेल्थ मिनिस्टर गवर्नमेंट ऑफ इंडिया सीपी ठाकुर ने चौंकाने वाले तथ्य सामने रखे। कहा, सवा सौ करोड़ लोगों में सिर्फ ढाई फीसदी स्किल्ड हैं। हिंदी पट्टी के टेक्निकल इंस्टीट्यूशंस की हालत बेहद खराब है। यूपी और बिहार में तो यह बीमारी की तरह है। हमें स्किल्ड इंजीनियर्स की जरूरत है। इसके लिए सोच बदलने के साथ विश्वामित्र जैसा गुरु और राम-लक्ष्मण जैसी डेडिकेशन वाले शिष्य बनना पड़ेगा।

युवाओं को दिखाएं सही रास्ता

बीबीएस कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी में मेक इन इंडिया पर सोमवार को नेशनल सेमिनार में यह बातें श्री ठाकुर ने कहीं। उद्घाटन करपात्री धाम वाराणसी के अभिषेक ब्रह्मचारी ने किया। चीफ गेस्ट कैबिनेट मिनिस्टर इन द मिनिस्ट्री ऑफ सोशल जस्टिस एंड इम्पावरमेंट थावर चन्द्र गहलोत प्रोग्राम का हिस्सा नहीं बन सके। आरएएफ इलाहाबाद के कमांडेंट दिनेश सिंह चंदेल ने कहा कि युवा हमारी ताकत हैं। उनके पास हुनर भी है लेकिन रास्ता नहीं मिल रहा है। उन्होंने कहा कि दुनिया का कोई भी देश सभी को नौकरी नहीं दे सकता। हमें स्वावलंबी बनना होगा। हर हाथ में हुनर होगा तो रोजगार की कमी नहीं होगी। हमें अपने परंपरागत रोजगार को नए कलेवर में ढालकर पैसा कमाने का हुनर सीखना होगा। कहा कि हमारे पास युवाओं की सबसे बड़ी आबादी के साथ बुजुर्गो का अनुभव भी है। जरूरत है उन्हें सम्मान देकर सीखने की।

बंद करें चाइना के माल का उपयोग

बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सांसद केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि जब हम ढाई फीसदी से 75 फीसदी स्किल युवा वाले भारत होंगे तब हम नौकरी देने वाले बनेंगे। जिस दिन चाइना समेत दूसरे देशों से आने वाले सामान का उपयोग बंद कर देंगे, महाशक्ति बनने की ओर अग्रसर हो जाएंगे। स्पेशल गेस्ट स्वामी सहजानंद सरस्वती सामाजिक न्याय मंच के नेशनल प्रेसिडेंट रोहित कुमार सिंह ने कहा कि बचपन से ही स्किल डेवलपमेंट होना चाहिए। सीईओ शरद विवेक सागर ने कहा कि देश के युवाओं को इंटरनेशनल लेवल पर अपनी मेधा साबित करनी होगी। बीबीएस ग्रुप के वाइस चेयरमैन दिलीप सिंह, वाइस प्रेसिडेंट कुलदीप सिंह, सेक्रेटरी कृपाराम मिश्रा, सीपी सिंह, वैभव सिंह, एसबीएल अस्थाना के साथ बड़ी संख्या में छात्र मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive