विश्व पुस्तक मेला के बाद इलाहाबाद में भी प्रकाशक लेकर आए स्वाइप मशीन

नामी प्रकाशकों ने कुल 66 स्टॉल पर पुस्तकों की बिक्री के लिए रखी मशीन

ALLAHABAD: किताबों का शौक रखने के साथ ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कैशलेश मिशन का हिस्सा इलाहाबाद में नेशनल बुक फेयर भी बन गया है। यहां आए देश के नामी पब्लिकेशन ने पब्लिक को कैशलेस फेसेलिटी उपलब्ध कराई है। लगभग सभी प्रमुख बुक स्टॉल्स पर स्वाइप मशीन से पेमेंट की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। यानी पब्लिक को घर से सिर्फ अपना क्रेडिट या डेबिट कार्ड लेकर आना है और किसी भी राइटर की बुक लेकर घर लौटे।

दिल्ली से हुई थी शुरुआत

देश में नोटबंदी के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की कैशलेस इंडिया की ओर बढ़ाए गए कदम का इलाहाबाद में भी असर दिखाई दिया है। नई दिल्ली के प्रगति मैदान में हाल ही में हुए विश्व पुस्तक मेले में स्वाइपिंग मशीन के जरिए पुस्तकों की हुई जमकर खरीदारी के बाद नामी गिरामी प्रकाशकों ने इलाहाबाद में भी स्वाइपिंग मशीन लाने का निर्णय लिया था। यही वजह रही कि इलाहाबाद में शुक्रवार से आयोजित दस दिवसीय राष्ट्रीय पुस्तक मेला में एक दर्जन प्रकाशकों ने स्वाइपिंग मशीन की सुविधा पुस्तक प्रेमियों को दी है।

Public ने भी किया support

इस बार पुस्तक मेले में राजपाल एंड संस, वाणी प्रकाशन, डायमंड पाकेट बुक्स, स्कॉलर हब, पुस्तक महल व सम्यक प्रकाशन सहित कई प्रकाशकों ने अपने स्टॉल लगाए हैं। मेले में पुस्तकों की खरीदारी के लिए 66 स्टॉल लगाए गए हैं। इसके लिए सभी प्रकाशक अपने साथ मशीन भी लेकर आए हैं। ताकि रुपए की समस्या के बावजूद पुस्तक प्रेमियों के सामने अपनी मनपसंद पुस्तक खरीदने के लिए दिक्कतों का सामना न करना पड़े।

मेले में पहले ही दिन पुस्तक प्रेमियों ने स्टॉलों पर जाकर अपने कार्ड के जरिए पुस्तकें भी खरीदी।

बाक्स

कैशलेस के लिए टाली गई डेट

बता दें कि इलाहाबाद में प्रत्येक वर्ष नेशनल बुक फेयर का आयोजन दिसंबर अथवा जनवरी के महीने में ही किया जाता है। इस साल नवंबर में नोटबंदी के बाद उपजी क्राइसिस के चलते नेशनल बुक फेयर की डेट का चेंज करना पड़ गया था। इसके पीछे मार्केट में कैश फ्लो का इंतजार तो था कि स्वाइप मशीनो की व्यवस्था करना भी था ताकि इसके चलते बिजनेस पर असर न पड़े। अब जबकि मार्केट में कैश फ्लो भी बढ़ गया है और स्वाइप मशीनों की डिलीवरी बैकों ने बढ़ा दी है तो मेला भी रंगत में आ गया है। शुक्रवार को जीजीआईसी ग्राउंड पर इसका शुभारंभ हो गया।

प्रगति मैदान में सात से 15 जनवरी तक मेले का आयोजन हुआ था। वहां कैशलेस ट्रान्जेक्शन को बढ़ावा देने के लिए एक-एक प्रकाशक ने तीन-तीन स्वाइपिंग मशीन रखी थी। नई व्यवस्था को पाठकों का भरपूर समर्थन मिला था। इसलिए इलाहाबाद में भी प्रकाशकों ने मशीन लाने का निर्णय लिया था।

अशोक शुक्ला, सेल्स मैनेजर राजपाल एंड संस

Posted By: Inextlive