प्लान

 

नेशनल हेल्थ मिशन ने बनाई लोगों के लिए लाभकारी योजना

 

हेल्पलाइन से मिलेगा इलाज का पता

 

- अगस्त माह तक योजना का लाभ ले सकेंगे जरूरतमंद

 

आई स्पेशल

sundar.singh@inext.co.in

 

Meerut: घर में किसी को अचानक हार्ट अटैक आ जाए तो किस अस्पताल में जाएं? अस्पताल में इलाज नहीं मिल रहा है तो क्या करें? अस्पताल की इमरजेंसी में टैक्निशियन नहीं है तो क्या दवाई मरीज को दें? इन तमाम सवालों के जवाब जानने के लिए आपको बिल्कुल परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि इन सवालों के जवाब 104 हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करने पर आपको मिल जाएंगे। इसके अलावा इसी नंबर पर आपको फैमिली प्लानिंग और कांउसलिंग की जानकारी भी मिल जाएगी। नेशनल हेल्थ मिशन (एनएचएम) की ओर से अगले तीन माह में उत्तर प्रदेश हेल्थ हेल्पलाइन शुरू करने की तैयारी है। संबंधित नंबर को डायल कर कोई भी तीमारदार या सगा-संबंधी अपने मरीज के लिए बेहतर इलाज के सभी विकल्प फोन पर ही पा सकेगा।

 

लखनऊ में बनेगा कॉल सेंटर

विभागीय जानकारी के अनुसार एनएचएम की ओर से सुविधा को शुरू करने के लिए बजट की पहली किस्त आ गई है, जिसके चलते लखनऊ में कॉल सेंटर बनाने का काम शुरू कर दिया गया है। शुरुआत में कॉल सेंटर में 30 कर्मचारी बैठाने की योजना है इसके बार कर्मचारी बढ़ा दिए जाएंगे।

 

जानकारी होगी मुहैया

विभाग द्वारा जारी नंबर 104 डायल करने पर जरूरत के मुताबिक सुझाव, जानकारी या काउंसिलिंग उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए कॉल सेंटर में बैठने वाले लोगों को बकायदा हेल्थ की ट्रेनिंग दी जाएगी।

 

डॉक्टरों का परामर्श भी मिलेगा

जानकारी के अनुसार सुविधा को पूरी तरह शुरू होने के बाद यहां हर मर्ज के डॉक्टर की ड्यूटी भी लगाई जाएगी। ताकि मरीजों को सटीक परामर्श मिल सके।

 

इनके लिए मिलेगी मदद

-स्वास्थ्य सुविधाएं

-स्वास्थ्य जागरुकता

-परिवार नियोजन कार्यक्रम

-टीकाकरण का रिमाइंडर काउंसलिंग

-मदर एंड चाइल्ड हेल्थ केयर

- मरीजों की शिकायत भी होगी दर्ज

 

 

यूपी हेल्थ हेल्पलाइन एनएचएम की योजना है, जिससे शुरू होने से मरीजों को बहुत फायदा होगा।

-डॉ। रमेश चंद्र, सीएमओ

Posted By: Inextlive