छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: टाटा-रांची नेशनल हाईवे (एनएच) 33 का जमशेदपुर क्षेत्र में चौड़ीकरण का रास्ता साफ हो गया है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) ने एनएच से बिजली के खंभे हटाने और नए खंभे लगाने के लिए 40 करोड़ रुपये जारी कर दिए हैं। इसके बाद कार्यकारी एजेंसी एनर्जी सोल्यूशंस कंपनी ने नए खंभे लगाने का काम शुरू कर दिया है। पुराने खंभे हटने के बाद एनएच 33 के चौड़ीकरण के काम में तेजी आएगी।

चल रहा नाला निर्माण

जमशेदपुर में पारडीह काली मंदिर और डिमना चौक के बीच एनएच 33 के दोनों किनारों पर नाला निर्माण होना है। नाला निर्माण का काम चल रहा है। हालांकि, ये काम थोड़ा सुस्त है। इसकी वजह है कि एनएच 33 के दोनों तरफ गड़े बिजली के खंभे जो नाला निर्माण में रोड़ा बन रहे हैं। एनएच 33 के चौड़ीकरण का काम देखने वाली एनएचएआइ की कार्यकारी एजेंसी आयरन ट्रायंगल ने सर्वे किया था तो सड़क के दोनों तरफ बिजली के 112 खंभे मिले थे जिन्हें सड़क किनारे से हटा कर और पीछे किया जाना था जिससे की चौड़ीकरण का काम हो सके।

सितंबर में हुआ था सर्वे

बिजली विभाग ने सर्वे करने के बाद बताया था कि पुराने खंभे हटाने और नए खंभे लगाने में कुल 40 करोड़ रुपये की रकम खर्च होगी। सर्वे का काम पिछले साल सितंबर में ही पूरा हो गया था। अक्टूबर में एनएचएआइ से 40 करोड़ रुपये की रकम की मांग की गई थी। लेकिन, ये रकम पांच महीने बाद एनएचएआइ ने जारी की है।

एनर्जी सोल्यूशंस को मिला काम

रकम जारी होने के बाद आयरन ट्रायंगल ने बिजली के खंभे हटाने और नए खंभे लगा का तार खींचने का काम एनर्जी सल्यूशंस को दिया है। एजेंसी ने बिजली के नए खंभे मंगा लिए हैं। इन खंभों की रंग रोगन का काम चल रहा है। एजेंसी के अधिकारियों का कहना है कि नए खंभे लगाने के बाद इन पर बिजली का तार खींचा जाएगा। इसके बाद पुराने खंभे हटाए जाएंगे।

Posted By: Inextlive