-नवजात शिशुओं की सेहत पर राष्ट्रीय कार्यशाला

-न्यू बोर्न किड्स में होने वाली समस्याओं पर होगी चर्चा

-ऑस्ट्रेलिया, जापान समेत देश के कोने-कोने से आएंगे विशेषज्ञ

Meerut : नवजात शिशुओं में होने वली गंभीर बीमारियों से निपटने के लिए देश-विदेश से आए तीन सौ विशेषज्ञ पहली बार मेरठ में आयोजित राष्ट्रीय कार्यशाला में शिरकत करेंगे। कार्यशाला का आयोजन आईएपी न्यूकोन ख्0क्ब् की ओर से किया जा रहा है। जिसमें मुख्य रुप से नवजात शिशुओं में होने वाली गंभीर बीमारियों से निपटने पर चर्चा होगी।

आएंगे कई डॉक्टर

आईएपी न्यूकोन ख्0क्ब् के को-ऑर्गेनाइजर सेकेट्री और मवाना के बाल रोग विशेषज्ञ डॉ। एमडी शर्मा ने बताया कि इंडियन एकेडमिक पिडियाट्रिशन न्यूकोन (आईएपी न्यूकोन ख्0क्ब्) की ओर से मेरठ में पहली बार 7 वीं नवजात शिशुओं पर राष्ट्रीय कार्यशाला का एलएलआरएम सभागार में क् से ख् नवंबर तक दो दिन के लिए आयोजन होगा। कार्यशाला को नवजात शिशु विशेषज्ञ आस्ट्रेलिया के डॉ। संजय पटौली, डॉ। किरण कुमार और ओकाया जापान से प्रोफेसर मकोटो नाकामुरा के अलावा आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, हरियाणा, दिल्ली, चंडीगढ़, गुजरात, महाराष्ट्र, पंजाब, उड़ीसा, राजस्थान समेत तमाम दिग्गज संबोधित करेंगे। कार्यशाला सुबह 8 से शाम 8 बजे तक चलेगी।

कई मुद्दों पर चर्चा

बीच में लंच ब्रेक के अलावा नवजात शिशुओं में होने वाली करीब ख्भ् गंभीर बीमारियों के मुद्दे चर्चा होगी। इसके अलावा ख् नवंबर को विभिन्न विषयों पर मुद्दे उठाकर उन पर भी चर्चा की जाएगी। श्री शर्मा ने बताया कि मेरठ में राष्ट्रीय कार्यशाला पहली बार होगी, इससे पूर्व म् कार्यशाला अन्य प्रदेशों में हो चुकी है। मेरठ को नवजात शिशुओं की चिकित्सा में पहली बार राष्ट्रीय कार्यशाला आयोजित कराने का मौका मिला है। कार्यशाला के आग्र्रेनाजर प्रेसीडेंट डॉ। राजीव प्रकाश, डॉ। पीपीएस चौहान, आर्गेनाजर सेकेट्री मेडिकल कालेज के बाल रोग विशेषज्ञ डॉ। अमित उपाध्याय है। जबकि मेडिकल कॉलेज प्रिंसीपल डॉ। प्रदीप भारती चीफ पेट्रन रहेंगे।

Posted By: Inextlive