- सिटी के शिक्षण संस्थानों में बनाया गया राष्ट्रीय एकता दिवस समारोह

Meerut : सिटी में शुक्रवार को सरदार वल्लभ भाई पटेल के जन्मदिवस को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया गया। इस दौरान सिटी के स्कूलों, संस्थानों व कॉलेजों में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। कहीं पर स्टूडेंट्स व टीचर्स ने मिलकर राष्ट्रीय एकता की शपथ ली तो कहीं सांस्कृतिक कार्यक्रम व कॉम्पटीशन किए गए।

एस्ट्रोन कॉलेज ऑफ एजुकेशन इस्टीट्यूट में राष्ट्रीय एकता दिवस पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। चेयरमैन पवन गोयल व डॉ। संतराम ने हरी झंडी देकर एकता दौड़ को रवाना किया। निदेशक अनुज गोयल द्वारा छात्रों को पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम में डॉ। गीता तोमर, रजनी अग्रवाल, सपना शर्मा, विनिता वाष्र्णेय, सुंदर नागर, रेनू अग्रवाल, रेनुका, अंजली अग्रवाल, मुकेश शर्मा, निशांत सिंह, प्रवीन गोयल व प्रभाकर शर्मा उपस्थित रहे।

आईएफटीआई में राष्ट्रीय एकता दिवस पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। जिसमें राष्ट्रीय एकता दौड़, आपसी एकता शपथ ग्रहण की गई। जिसके बाद पत्रकारिता व जनसंचार विभाग के तत्वावधान में पैनल चर्चा का भी आयोजन किया गया.इस दौरान बीआईटी ग्लोबल की प्रिंसीपल सोनाली सिंहा ने एकता दौड़ का शुभारम्भ करवाया। डायरेक्टर संदीप कुमार रायजादा ने सभी को राष्ट्रीय एकता के बारे में बताया। कार्यक्रम में विकास रस्तोगी, लवलीन, नेहा, सलमान, अनिल, सुनिता शर्मा, आदि का सहयोग रहा।

दीवान पब्लिक स्कूल में विशेष प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया। स्कूल में ब्ख् सौ स्टूडेंटस ने एकता की शपथ ली। जिसके बाद ब्ख्ब् स्टूडेंट्स ने मैराथन दौड़ व फ्भ्0 ने रस्साकशी प्रतियोगिता में भाग लिया। इस दौरान स्कूल में ऑनलाइन एग्जाम कराया गया, जिसमें ख्0 सीबीएसई स्कूलों ने भाग लिया। प्रिंसीपल एचएम राउत ने बच्चों को सरदार वल्लभ भाई पटेल के बारे में जानकारी दी। कार्यक्रम के अंत में डीन ऑफ एकेडमिक्स सुनीता बिदानी ने भी राष्ट्रीय एकता पर प्रकाश डाला।

प्रतियोगिता का आयोजन

केके इंटर कॉलेज में सरदार वल्लभ भाई की जयंती पर राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया गया, जिसमें ललित कला परिषद द्वारा पोस्टर प्रतियोगिता व एनसीसी व स्काउट स्टूडेंट्स ने रैली निकाली। निर्णायक डॉ। समीर मंडल रहे। कार्यक्रम में ताहिर हुसैन जुबेरी, राज कुमार गुप्ता, पूनम शर्मा, राजपाल शर्मा, डॉ। प्रवीण कुमार आदि का सहयोग रहा।

सेमिनार का आयोजन

फैज ए आम में 70 यूपी वाहिनी एनसीसी के कैडेट्स ने रैली निकाली। इसके बाद एक सेमिनार का आयोजन किया गया.एनसीसी अधिकारी कैप्टन डॉ। आईए खान ने सरदार वल्लभ भाई के जीवन पर प्रकाश डालते हुए राष्ट्रीय एकता की अपील की। कार्यक्रम में कुंवर शाहिद, नवाजिश, माजिद सलमानी आदि का सहयोग रहा।

रैली निकाली

लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल का जन्म दिवस राष्ट्रीय अखंडता दिवस के रूप में मनाया गया। इस संबंध में नागरिक सुरक्षा कोर मेरठ द्वारा एक रैली टाउन हॉल घंटाघर से निकाली गई। रैली में नरेंद्र सिंह मलिक, अनुराधा सिंह, जगदीश प्रसाद, मुकेश रस्तोगी, राकेश गुप्ता, अर्चना गुलाठी, संजीव शर्मा, राकेश चौधरी, पंकज कुमार मंगल आदि लोगों ने भाग लिया।

कनोहर लाल महिला कॉलेज में राष्ट्रीय एकता दिवस पर दौड़ का आयेाजन किया गया। इसमें प्रिंसीपल व प्रवक्ता स्टाफ के सदस्यों व छात्राओं ने भाग लिया। प्रिंसीपल माया गहलौत सभी को राष्ट्रीय एकता दिवस की जानकारी दी। इस दौरान डॉ। विनिता गुप्ता व डॉ। पारुल शर्मा आदि का सहयोग रहा।

कॉलेज ऑफ इंनीनियरिंग एंड रूल्स टेक्नोलॉजी एकता दिवस मनाया गया

कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड रूल्स टेक्नोलॉजी में लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल का जन्म दिवस राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया गया। इस अवसर पर सीईआरटी के निदेशक डॉ। एनडी शर्मा ने कहा कि सरदार पटेल नवीन भारत के निर्माता और राष्ट्रीय एकता के बेजोड़ शिल्पी थे। स्वतंत्रता संग्राम में उनका योगदान भुलाया नहीं जा सकता। खेड़ा संघर्ष और बारडोली सत्याग्रह में उनका योगदान अतुलनीय है। गृह मंत्री के रूप में उनकी पहली प्राथमिकता देसी रियासतों को भारत में मिलाना था। कार्यक्रम का संचालन दीपक रावत ने किया।

गार्गी में सरदार पटेल को याद किया

गार्गी ग‌र्ल्स स्कूल में सरदार वल्लभभाई पटेल का जन्मदिवस एकता दिवस के रूप में मनाया गया। इस अवसर पर छात्राओं ने विशेष प्रार्थना का आयोजन किया। प्रार्थना के बाद बच्चों ने शपथ ली। स्कूल के प्रांगण में माध्यमिक व उच्च माध्यमिक कक्षा की छात्राओं ने पोस्टर बनाकर एकता दिवस मनाया। मुख्यअतिथि अमित पाठक ने पटेल के जीवन के प्रेरक प्रसंगों का वर्णन किया।

एकता के लिए दौड़े आईआईएमटी के छात्र

पीएम नरेंद्र मोदी के आह्वान पर आईआईएमटी के छात्रों ने भी रन फॉर यूनिटी में बढ़-चढ़ कर भागीदारी की। सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के अवसर पर शुक्रवार को छात्र बेगमपुल एजीएम गार्डन पहुंचे और दौड़ते हुए लालकुर्ती, बेगमपुल, आबूलेन और सदर समेत अन्य स्थानों से गुजरे। छात्रों के हाथों में एकता का संदेश देने वाले बैनर और तख्तियां थीं। आईआईएमटी के चेयरमैन योगेश मोहन गुप्ता ने छात्रों को एकता की शपथ दिलाई। निदेशक डॉ। आशीष अग्रवाल ने देश की एकता पर स्लोगन लिखकर तख्तियां तैयार कीं। कार्यक्रम को सफल बनाने में बीजेएमसी विभागाध्यक्ष डॉ। नरेंद्र मिश्रा, बीसीए विभागाध्यक्ष डॉ। नीरज शर्मा, संजीव मिश्रा, विशाल शर्मा, यतिन राय कक्कड़, शशांक शर्मा, धीरज दीक्षित, डॉ। वीरेंद्र, मानव शर्मा, और संदीप भाटिया का योगदान रहा। निदेशक चंदन उपाध्याय और निदेशक सुरक्षापाल भी शामिल रहे।

राष्ट्रीय एकता दिवस का आयोजन

बीडीएस ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन्स के सभागार में राष्ट्रीय एकता दिवस समारोह का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि डॉ। केडी शर्मा, संस्थान निदेशक डॉ। एनके सिन्हा, विभागाध्यक्ष, शिक्षक और छात्र उपस्थित रहे। डॉ। केडी शर्मा ने सरदार वल्लभ भाई पटेल के जीवन चरित्र के माध्यम से राष्ट्रीय एकता के महत्व पर प्रकाश डाला। संस्थान के निदेशक डॉ। एनके सिन्हा ने भी राष्ट्रीय एकता को बनाए रखने के लिए प्रोत्साहित किया। शिक्षकों और छात्रों ने अपने विचार रखकर कार्यक्रम को सफल बनाने में सहयोग दिया। सभी ने मिलकर राष्ट्रीय एकता शपथ ग्रहण की।

एकता का संदेश दिया

राधा गार्डन स्थित वर्धमान एकेडमी में शुक्रवार को सरदार वल्लभ भाई पटेल का जन्म दिवस एकता दिवस के रूप में मनाया गया। स्कूल की सीनियर कोऑर्डिनेटर गिना सिद्दकी ने सरदार पटेल के चित्र पर श्रद्धा सुमन अर्पित कर सांस्कृतिक कार्यक्रम का शुभारंभ किया। छात्रों ने सर्वधर्म प्रार्थना प्रस्तुत करके एकता का संदेश दिया। कक्षा चार और सात के छात्रों ने लघु नाटिका प्रस्तुत की। छात्रों ने मानव श्रृंखला बनाते हुए भारत की एकता बनाए रखने की शपथ ली और सदभावना चाल का आयोजन किया गया। छात्रों का जत्था स्कूल से निकलकर ग्रेटर गंगा से होते हुए आई ब्लॉक और राजेंद्र नगर होकर वापस स्कूल पहुंचा। इसके बाद क्रीड़ाध्यक्ष डॉ। देव प्रकाश ने विभिन्न खेलों का आयोजन किया।

अखंड़ता के लिए दौड़

लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल जी की क्फ्9 वीं जयंती को भारत वर्ष में 'राष्ट्रीय एकता दिवस' के रूप में मनाया जा रहा है । इसी श्रृंखला में आज नई सड़क शास्त्री नगर, मेरठ में भी विधायक रविन्द्र भड़ाना व रवीश अग्रवाल के नेतृत्व में 'रन फॉर यूनिटी' का मार्ग दर्शन किया। इस अवसर पर रेखा गुप्ता, कुसुम वालिया, अलोक सिसोदिया, गीता शर्मा, प्रवेश त्यागी, विनीत शारदा, नरेंद्र राट्रवादी, दीपक मालिक, प्रदीप, अजय, अंकित, अशोक व काफी संख्या में क्षेत्रीय नागरिकों नें बढ़-चढ़ कर भागीदारी की।

Posted By: Inextlive