आज होगी मंदिरों-घरों में अष्टमी पूजा

देहरादून।

नवरात्र के सातवें दिन दुर्गा पंडालों में देवी के कालरात्रि स्वरूप की पूजा की गई। इस मौके पर देवी की विशेष आरती हुई। पंडालों में पूजा-अर्चना के साथ ही भजन-कीर्तनों का दौर चलता रहा। मंदिरों और घरों में अष्टमी पूजा की तैयारियां की गई। सभी जगह कन्याओं का पूजन होगा।

--

दुर्गापूजा की शुरुआत

दून कैंट की माल रोड स्थित दुर्गाबाड़ी में देवी की पूजा-अर्चना की शुरुआत हुई। बंगाली लाइब्रेरी में भी ढाकियों के ढोल की थाप पर हर कोई झूम उठा। रायपुर में भी देवी के पंडाल में विशेष पूजा-अर्चना की गई। इस मौके पर शाम को सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया। इस दौरान देवी के भजनों पर हर कोई झूम उठा।

--

मंदिरों में भी आयोजन

मंदिरों में सुबह देवी को कालरात्रि स्वरूप में सजाया गया। इस मौके पर सुबह-शाम देवी की विशेष आरती की गई। इसके साथ ही दिनभर भजन-कीर्तन किए गए। कालिका भवन, मां वैष्णो दुर्गा मंदिर, वैष्णो-माता मंदिर, श्री पृथ्वीनाथ मंदिर सहित शहरभर के सभी मंदिरों में देवी की विशेष आराधना की गई। साथ ही दुर्गा-सप्तशती के पाठ किए गए।

--

आज होगी अष्टमी पूजा

मंदिरों और घरों में संडे को अष्टमी पूजा की जाएगी। इसके लिए लोगों ने कन्याओं को एक दिन पहले ही न्यौता दे दिया है। वहीं अनाथ आश्रमों में भी लोगों ने कन्याओं को जिमाने के लिए अपना नाम लिखवा दिया है।

ये है कालरात्रि स्वरूप

मां के कालरात्रि स्वरूप को पापियो का नाश करने वाला माना जाता है। साथ ही नवरात्रि के सप्तमी को तंत्र साधना करने वाला माना जाता है।

Posted By: Inextlive