- दुर्गा प्रतिमाओं के पट खुलने के बाद रविवार को गूंजे मां के जयकारे, मेले में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

GORAKHPUR: शहर में स्थापित मां दुर्गा की प्रतिमाओं के पट खुलने के बाद रविवार को पूरा वातावरण माता के जयकारों से गूंज उठा। मंदिरों और पंडालों में सुबह से ही चलो बुलावा आया है, माता ने बुलाया है गीत बजता रहा। प्रमुख दुर्गा पंडालों में सुबह से ही मेले जैसा माहौल था। अष्टमी का व्रत होने की वजह से भोर से ही श्रद्धालुओं की चहल-पहल रही। मां शेरावाली के गीत वातावरण में गूंज रहे थे। शाम होते ही पंडाल रंग-बिरंगी रोशनी से जगमगा उठे। बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने दुर्गा पंडालों में पहुंचकर माता के दर्शन किए।

यहां लगी रही भक्तों की भीड़

शहर में दुर्गाबाड़ी, एनई रेलवे बालक इंटर कॉलेज, कालीबाड़ी, दीवान बाजार, असुरन चौक, घोष कंपनी, हजारीपुर, बेतियाहाता, रुस्तमपुर, आजाद नगर, धर्मशाला, रेलवे स्टेशन, बसंतपुर, हांसूपुर, माया बाजार, बौलिया कॉलोनी, मोहरीपुर, बिछिया कॉलोनी, मोहद्दीपुर, नसीराबाद, कूड़ाघाट, सिंघडि़या, खरैया पोखरा आदि जगहों पर माता के पंडाल सजाए गए हैं। यहां पूरे दिन भक्तों की भीड़ लगी रही।

पूजन के बाद हुए सांस्कृतिक कार्यक्रम

गोरखपुर बंगाली समिति दुर्गाबाड़ी की ओर से आयोजित शारदोत्सव के तीसरे दिन कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। शाम को पंडाल में सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया गया। इसके बाद अशोक देव नीलू, सुकांत देव व सुक्ति मुखर्जी के निर्देशन में वाणी मंदिर संगीत विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा नृत्य गीत एवं नृत्य नाटिका का मंचन किया गया।

आयोजित हुईं प्रतियोगिताएं

रेलवे दुर्गा पूजा बालक इंटर कॉलेज शनिवार को मां जगदंबा का सप्तमी विधि विधान से पूजा अर्चना के बाद बच्चों के लिए विभिन्न प्रतियोगिताएं हुईं जिसमें बड़ी संख्या में बच्चों ने भाग लिया। शनिवार को गोलगप्पा प्रतियोगिता हुई जिसमें क्ब् साल तक के बच्चों ने भाग लिया।

गुफा देखने के लिए उमड़ी भीड़

कचहरी बस स्टेशन स्थित याक्ची कम्पाउंड में बनाई गई गुफा को देखने के लिए खूब लोग एकत्रित हो रहे हैं। वैष्णो गुफा में बाहर शेर की आकृति और कलरफुल लाइट अलग ही छठा बिखेर रही है।

रामलीला देखने पहुंचे लोग

दुर्गा दर्शन के साथ ही भक्त रामलीला का मंचन भी देखने पहुंचे। धर्मशाला, मानसरोवर में फैमिली के साथ लोग रामलीला देखने पहुंचे।

चप्पे-चप्पे पर मुस्तैद रहे सुरक्षाकर्मी

रविवार से छुट्टियां शुरू होते ही मेले में भीड़ भी बढ़ गई। शहर के हर एरिया में मां के दर्शन के लिए भक्तों का तांता देर रात तक लगा रहा। रविवार को होने वाली भीड़ के लिए प्रशासन ने भी अपनी तरफ से कोई कोरकसर नहीं छोड़ी थी। चप्पे-चप्पे पर प्रशासन ने सुरक्षा कर्मी लगा रखे हैं।

Posted By: Inextlive