- शहर के रेस्तरां, होटल और भोजनालयों में नवरात्रि पर मिलेगी स्पेशल व्रती थाल

- 2 सौ से व्रतियों की थाल और ढाई सौ से व्रत स्पेशल स्नैक्स की रेंज शुरू

BAREILLY:

चैत्र नवरात्र पर उपवास आज सूर्योदय से शुरू हो जाएंगे। ऐसे में व्रतियों के लिए भोजनालयों और रेस्टोरेंट्स में फलाहारी पकवान बनाने का सिलसिला शुरू हो चुका है। शॉप ओनर्स के मुताबिक उपवास में आउटिंग और डिनर को एंज्वॉय करने का क्रेज बढ़ने लगा है, जिसे देखते हुए शहर के रेस्टोरेंट्स में भी अरेंजमेंट्स किए गए हैं। क्योंकि शहरवासी टेस्ट और क्वालिटी के साथ कोई समझौता नहीं करना चाहते। इसीलिए स्वीट शॉप, रेस्टोरेंट और होटल्स ने कस्टमर्स की डिमांड को देखकर व्रत के भोजन की व्यवस्था की है। आइए आपको बताते हैं कि आखिर क्या हैं इंतजाम।

बदल रहा है ट्रेंड

कॉम्पिटीशन के दौर में हर पल फूड मार्केट का ट्रेंड बदल रहा है। कस्टमर की डिमांड के अनुसार चेंजेज न किए जाएं तो नेक्स्ट पर बेस्ट का फार्मूला लागू होने लगता है। रेस्तरां मैनेजर धीरज जौहरी ने बताया कि व्रत में थकान ज्यादा होती है। ऐसे में फलाहारी थाल और स्नैक्स को घरों में बनाने की बजाय मार्केट से कस्टमर इसकी डिमांड ज्यादा कर रहे हैं। फिलहाल लोग रेस्तरां या होटल्स में व्रती थाल का लुत्फ लेने की बजाय घरों में ही बनाना ज्यादा पसंद कर रहे हैं। लेकिन व्रतियों के लिए तैयार किए गए स्नैक्स व अन्य की डिमांड तेजी से बढ़ रही है।

कुट्टू से मिल्क बादाम तक

घरों में कुट्टू की पूड़ी और लौकी की सब्जी समेत दूध के आइटम्स ही प्रिफर किए जाते हैं। ऐसे में शहर के सिविल लाइंस, कालीबाड़ी, चौपुला, नॉवेल्टी चौराहे के पास के स्वीट शॉप्स और रेस्तरां की रौनक देखते ही बनती है। पिछली बार नवरात्र के दौरान डिमांड को देखते हुए इस बार कई वैराइटी के आइटम्स बनाए गए हैं। इनमें फलाहारी थाल में कुट्टू की पूड़ी, देशी घी की सब्जी, रायता समेत स्नैक्स के करीब 30 वैराइटी और मिल्क और जूस के कई सारे आइटम्स अवलेबल हैं। फलाहारी थाल की प्राइस करीब डेढ़ सौ रूपए से शुरू है। वहीं, स्नैक्स आइटम्स 250 से 700 रूपए प्रति किलो की रेंज में अवेलेबल है।

एक नजर में -

- व्रतियों की थाली के दाम 140 रुपए से 250 रुपए तक

- थाल में कुट्टू की पूड़ी, गंगाफल, आलू की सब्जी, खीरे का रायता,

- नमकीन के दाम ढाई से 7 सौ रुपए तक प्रति किलो तक अवेलेबल

- 25 से 60 रुपए तक मखाना नमकीन, आलू का लच्छा, चिप्स, मूंगफली

Posted By: Inextlive