RANCHI : स्टेट गवर्नमेंट इन दिनों नक्सलाइट्स के खिलाफ अटैक के मूड में है, तो नक्सल ऑर्गनाइजेशंस भी पीछे हटने को तैयार नहीं हैं। दो दिन पहले चीफ सेक्रेटरी सजल चक्रवती और डीजीपी राजीव कुमार नक्सलाइट्स के खिलाफ पुलिस द्वारा चलाए जा रहे ऑपरेशन का जायजा लेने के लिए लोहरदगा के नक्सल अफेक्टेड गांव पेशरार में थे, तो दूसरी ओर बकरू पहाड़ होते हुए नक्सलाइट्स का जत्था हेसाग गांव पहुंच चुका था।

खेती करने से किया मना

पुलिस के खिलाफ नक्सलाइट्स ने मोर्चा खोल दिया है। इस एरिया में पुलिस एक्टिविटीज के विरोध में नक्सलाइट्स ने हेसाग, सेन्हा और किस्को ब्लॉक के दर्जनों गांव में किसानों को खेती नहीं करने की धमकी दी है। नक्सलाइट्स के इस फरमान के बाद से किसानों में दहशत का माहौल है।

बिजनेस पर भी अटैक

न सिर्फ किसान, बल्कि बिजनेसमैन भी नक्सली दहशत के साये में जी रहे हैं। ईंट व्यवसाय से जुड़े लोगों और ठेकेदारों से नक्सलाइट्स लेवी की डिमांड कर रहे हैं। लेवी नहीं देने वालों के बिजनेस को ठप करने की चेतावनी नक्सलाइट्स दे रहे हैं। ठेकेदारों को फरमान जारी किया गया है कि जबतक वे लेवी की रकम नहीं देंगे, पूरे लोहरदगा डिस्ट्रिक्ट में डेवलपमेंट व‌र्क्स ठप कर दिए जाएंगे। नक्सलियों के इस फरमान के बाद यहां से बिजनेसमैन अपने बिजनेस को वैसे शहर में शिफ्ट करने की सोच रहे हैं, जहां नक्सली एक्टिविटीज नहीं है। व्यवसायियों का कहना है कि नक्सलाइट्स की वजह से उनके बिजनेस पर असर पड़ रहा है। नुकसान के साथ जमा पूंजी भी डूबती जा रही है।

ट्रक में लगा दी थी आग

रात में ही जला दिया था ट्रक

कुछ महीने पहले नक्सलाइट्स ने लेवी की रकम नहीं मिलने पर ट्रकों को आग के हवाले कर दिया था। इसके अलावे ठेकेदार के मुंशी को भी अगवा किए जाने की बात सामने आई थी। डिमांड पूरी होने के बाद ही नक्सलियों ने मुंशी को रिहा किया था। ऐसे में लेवी नहीं देनेवाले ठेकेदार व बिजनेसमैन दहशत के साए में यहां काम कर रहे हैं।

नक्सलियों के लिए सेफ जोन

सोर्सेज के मुताबिक, लोहरदगा डिस्ट्रिक्ट का बॉर्डर एरिया नक्सलाइट्स के लिए सेफ जोन बनता जा रहा है। खुफिया विभाग ने भी इस बात का खुलासा किया है। इस एरिया में नक्सलियों का दस्ता संगठन को मजबूत करने में जुटा है। इतना ही नहीं, पुलिस को भी ट्रैप करने की कोशिश नक्सलाइट्स करते हैं। शंख-कोयल जोन का माओवादी रिजनल कमांडर नकुल यादव इन दिनों अपने दस्ते के साथ लोहरदगा-लातेहार के बॉर्डर में स्थित जोबांग थाना एरिया के पेशरार व आसपास के गांवों में चक्कर लगा रहा है। इस दस्ते में सौ से ज्यादा नक्सली शामिल हैं।

Posted By: Inextlive