-रात दो बजे पहुंचा माओवादियों का हथियारबंद दस्ता, गार्डों को पीटकर भगाया

-टावर को क्षतिग्रस्त करने के बाद पुलिस विरूद्ध नारेबाजी करते हुए जंगलों में गए, पुलिस को सुबह मिली सूचना

RANCHI: प्रतिबंधित नक्सली संगठन भाकपा माओवादियों के हथियारबंद दस्ते ने बीती रात लातेहार के गारू थाना क्षेत्र स्थित हेठडीह गांव में लगे बीएसएनएल टावर में आग लगा दी। साथ ही टावर में लगे लगभग ख्0 सोलर प्लेट को भी नष्ट कर दिया। इस दौरान माओवादियों ने टावर की सुरक्षा में मौजूद दो गार्ड की भी पिटाई कर दी। घटना की जानकारी पुलिस को दूसरे दिन सोमवार की सुबह मिली। इसके बाद पुलिस पहुंची और गा‌र्ड्स से पूछताछ की। माओवादियों की पिटाई से घायल गार्ड सुदेश्वर सिंह व अकलू सिंह का इलाज करने वाले डॉ। अमरेश कुमार ने बताया कि दोनों की स्थिति नियंत्रण में है। लेकिन, पिटाई के कारण दोनों को उठने-बैठने तक में परेशानी है।

रात ख् बजे पहुंचे थे क्00 नक्सली

गारू थाना क्षेत्र के हेठडीह गांव में लगे बीएसएनएल टावर के पास रात दो बजे लगभग एक सौ की संख्या में नक्सली पहुंच गए। सबसे पहले नक्सलियों ने टावर की सुरक्षा में लगे सुदेश्वर सिंह व अकलू सिंह को अपने कब्जे में कर लिया और दोनों की जमकर पिटाई करते हुए भागने का निर्देश दिया। इसके बाद दोनों गार्ड वहां से भाग गए। गार्डों के भाग जाने के बाद नक्सलियों ने टावर में लगी बैट्री पावर प्लांट को आग लगा दी। साथ ही टावर में लगे ख्0 सोलर प्लेट तोड़ दिए। इसके बाद माओवादी पुलिस के विरुद्ध नारेबाजी करते हुए जंगलों की ओर चले गए।

आधा दर्जन गांव में दूरसंचार सेवा ठप

गारू के हेठडीह गांव में बीएसएनएल का टावर महज दो माह पहले ही लगाया गया था। इससे हेठडीह समेत कारवाई, हुरदाग, झामझारिया, कुई, गोइंदी, पीरी समेत अन्य कई गांव में नेटवर्क काम करने लगा था। लेकिन टावर क्षतिग्रस्त हो जाने के बाद एक बार फिर आधा दर्जन से अधिक गांव दूरसंचार सेवा से वंचित हो गए हैं।

थाना से चार किमी दूर नक्सली उत्पात

बीती रात भाकपा माओवादियों द्वारा हेठडीह गांव में बीएसएनएल टावर को जलाने का स्थल गारू थाना से महज चार किमी की दूरी पर स्थित है। बावजूद इसके नक्सली भारी संख्या में पहुंच कर वारदात को अंजाम देकर निकल गए और पुलिस को भनक तक नहीं लगी।

--वर्जन--

हेठडीह में बीएसएनएल टावर क्षतिग्रस्त करने व गार्ड की पिटाई करने की सूचना आवेदन के माध्यम से मिली है। पुलिस पूरे मामले की छानबीन के साथ ही नक्सलियों के खिलाफ छापेमारी कर रही है।

-नागेंद्र कुमार सिन्हा, थाना प्रभारी, गारू, लातेहार

Posted By: Inextlive