क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ:लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से कराने के लिए झारखंड पुलिस द्वारा बिहार, छत्तीसगढ़ और ओडि़शा के बॉर्डर इलाकों में नक्सलियों के खिलाफ सर्च अभियान शुरू कर दिया गया है. झारखंड से सटे बंगाल के बॉर्डर इलाकों में पुलिस विशेष छापेमारी अभियान चला रही है. इस दौरान सीमावर्ती जिले की पुलिस का भी सहयोग लिया जा रहा है, ताकि अभियान के दौरान दूसरे जिले में नक्सलियों के भागे जाने की सूचना पर संबंधित जिले की पुलिस के सहयोग से कार्रवाई की जा सके.

पिछले दिन हुई थी मीटिंग

4 अप्रैल 2019 को हुए इंटर स्टेट पुलिस को-ऑर्डिनेशन कमिटी की बैठक में झारखंड के अधिकारियों सहित ओडि़शा, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल के डीआइजी रैंक के पुलिस अधिकारी शामिल हुए थे. इसमें विभिन्न जिलों के एसपी सहित अन्य पुलिस अधिकारी भी शामिल हुए थे. निर्णय लिया गया था कि इंटर स्टेट क्राइम डाटा साझा किया जाएगा. साथ ही इंटर स्टेट सक्रिय नक्सलियों व अपराधियों का डाटा पुलिस अधिकारी एक दूसरे से साझा करेंगे. इसके बाद कार्रवाई को लेकर संयुक्त रणनीति तैयार की जाएगी. वही इंटर स्टेट बॉर्डर पर चेकिंग, पुलिस अधिकारियों के साथ आपसी समन्वय सहित सुरक्षा व अन्य बिंदुओं पर भी चर्चा हुई, ताकि निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव कराया जा सके.

5 हेलिकॉप्टर होंगे तैनात

मिली जानकारी के अनुसार, चुनाव के दौरान सुरक्षा व्यवस्था की निगरानी रखने और सुरक्षाबलों को संवेदनशील इलाकों तक पहुंचाने के लिए 5 हेलिकॉप्टर तैनात किए जाएंगे. पुलिस भाकपा माओवादी से जुड़े कुछ नक्सलियों के अलावा पीएलएफआइ के उग्रवादियों की गतिविधियों पर विशेष नजर रख रही है.

छत्तीसगढ़ में हमले के बाद झारखंड अलर्ट

4 अप्रैल 2019 को हुए छत्तीसगढ़ में नक्सली हमले के बाद झारखंड में अलर्ट जारी किया गया है. छत्तीसगढ़ में हुए नक्सली हमले के बाद झारखंड के सीमावर्ती जिले में विशेष सतर्कता बरतने का आदेश पुलिस मुख्यालय द्वारा दिया गया है. नक्सलियों की हर गतिविधि पर नजर रखी जा रही है. जैसे-जैसे लोकसभा चुनाव नजदीक आ रहा है, वैसे-वैसे नक्सली संगठन अपनी सक्रियता बढ़ाने में लगे हुए हैं.

Posted By: Prabhat Gopal Jha