RANCHI :ट्रैफिक नियमों में हुए बदलाव के बाद जहां आम पब्लिक हलकान, परेशान और त्रस्त है तो वहीं ट्रैफिक विभाग की छप्पर फाड़ कमाई हो रही है। एक सितंबर से पहले जहां डेली दो से तीन लाख रुपए का फाइन कट रहा था। वहीं अब इसमें जबरदस्त बढ़ोतरी हुई है। अकेले शुक्रवार की बात करें तो इस दिन 16 लाख रुपए का फाइन काटा गया। हालांकि ट्रैफिक रूल्स के उल्लंघन पर अब तक नए नियम से गाडि़यों के किये गये चालान के एवज में विभाग की झोली में एक कौड़ी भी नहीं आई है। अभी पहले का फाइन जमा कराया जा रहा है। बता दें कि एक सितंबर से देश भर में यह नया नियम लागू हुआ है। वहीं रांची में तीन दिन सॉफ्टवेयर अपडेट करने में लग गया। तीन सितंबर से रांची में नए नियम से फाइन कट रहे हैं। पहले दिन 6500 रुपए से इसकी शुरुआत हुई थी। पांच दिन में यह आंकड़ा 45 लाख रुपए पहुंच चुका है।

चालान नहीं, फाइन में जबरदस्त इजाफा

आंकडे़ बता रहे हैं कि चालान में उस कदर बढ़ोतरी नहीं हुई है। पहले भी डेली चार से पांच सौ लोगों का चालान काटा जाता था और अब भी इसी रेशियो में चालान कट रहा है। लेकिन पहले चार सौ चालान पर एवरेज दो लाख रुपए का फाइन होता था। वहीं नए नियम के बाद इतने ही चालान के एवज में औसत 15 से 16 लाख रुपए का फाइन कट रहा है। सबसे ज्यादा एक कांस्टेबल का चालान कटा है। उसे 36 हजार रुपए का जुर्माना किया गया है। एक बाइक चालक को 18 हजार व एक को 13 हजार रुपए का फाइन किया गया है। सात दिनों में लगभग ट्रैफिक रूल्स तोड़ने पर 1100 लोगों का फाइन काटा जा चुका है।

शनिवार को बैठ गया डिवाइस

नए नियम से फाइन काटे जाने के लिए रांची में डिवाइस ने अभी प्रॉपर काम करना शुरू भी नहीं किया है। कुछ चौक-चौराहों पर डिवाइस काम कर रहा था, लेकिन शनिवार को वह भी बंद हो गया। इस कारण फाइन नहीं कट पाया। दोपहर तीन बजे के बाद जब डिवाइस को दुरुस्त किया गया तो उसके बाद कुछ स्थानों पर ही फाइन किया गया। वहीं रातू रोड चौक पर तैनात पुलिसकर्मी ने बताया कि डिवाइस अभी ठीक से काम नहीं कर रहा है। शनिवार को पूरे दिन बारिश होती रही इस वजह से मशीन ठीक नहीं हो सकी।

Posted By: Inextlive