- बीएड व बीटीसी कॉलेजेज को बायोमीट्रिक अटेंडेंस लेने का एनसीटीई ने दिया था निर्देश

GORAKHPUR: अगर आपने बीएड में दाखिला ये सोचकर लिया है कि रेग्युलर क्लास नहीं करेंगे और कॉलेज को सुविधा शुल्क देकर प्रतियोगी परीक्षा की घर बैठे तैयारी कर लेंगे, तो आपकी यह सोच सही साबित हो सकती है। क्योंकि सेल्फ फाइनेंस कॉलेजेज ने बायोमीट्रिक अटेंडेंस की भी तोड़ निकाल लिया है। एनसीटीई के निर्देश के मुताबिक कॉलेजेज बायोमीट्रिक मशीन से बीएड व बीटीसी स्टूडेंट्स की अटेंडेंस ले जरूर रहे हैं, लेकिन जिनके अटेंडेंस नहीं लिए जा रहे उनकी भी डाटा फीडिंग कर दी जा रही है। हालांकि एनसीटीई की ओर से इसको लेकर कार्रवाई भी की जा सकती है।

एडमिट कार्ड जारी होने में हो सकती है देरी

डीडीयूजीयू से संबद्ध ज्यादातर सेल्फ फाइनेंस कॉलेजेज में एडमिशन प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। डायरेक्ट एडमिशन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद सभी स्टूडेंट्स को बीएड व बीटीसी का क्लास डेली करना अनिवार्य है। डेली आने वाले स्टूडेंट्स के बायोमीट्रिक अटेंडेंस लिए जाने की प्रक्रिया भी कॉलेज की तरफ से प्रारंभ कर दी गई। ज्यादातर स्टूडेंट्स ने डेली कॉलेज आना शुरू कर दिया। लेकिन कुछ ऐसे भी स्टूडेंट्स हैं जो आज भी कॉलेज नहीं पहुंच रहे हैं। जिनके एडमिट कार्ड जारी होने में दिक्कत हो सकती है।

हो सकती है कार्रवाई

वहीं एनसीटीई की ओर से जारी की गई गाइडलाइन के मुताबिक सिर्फ अटेंडेंस बायोमीट्रिक नहीं होगा, बल्कि उसका रिकॉर्ड टीचर एजुकेशन इंस्टीट्यूशन (टीईआई) की वेबसाइट पर हफ्ते में अपडेट करना होगा। जिसकी पूरी मॉनीटरिंग एनसीटीई की टीम रेग्युलर कर रही है। जिन कॉलेजेज ने अटेंडेंस में खेल किया होगा उनके खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी। एनसीटीई के इस निर्देश का कड़ाई से पालन नहीं किया जाता है तो संबद्ध कॉलेजेज की मान्यता सेक्शन 17 के तहत समाप्त कर दी जाएगी। इस निर्देश के आने के बाद से बीएड कॉलेजेज में हड़कंप मच गया है।

वर्जन

एनसीटीई की सख्त गाइडलाइन है कि घर बैठकर बीएड की डिग्री नहीं दी जा सकती है। जो कॉलेज बायोमीट्रिक मशीन अटेंडेंस में खेल कर रहा होगा उसके विरुद्ध कार्रवाई भी होगी।

डॉ। सुधीर राय, महामंत्री, स्ववित्त पोषित महाविद्यालय प्रबंधक महासभा

Posted By: Inextlive