बुक्स के प्रति बच्चों का लगाव बढ़ाने के लिए स्कूल करेंगे तैयारी

बच्चों में लर्निग स्किल्स डेवलप करने की होगी कवायद

Meerut। बच्चों में लैंग्वेज की नॉलेज और पढ़ने की ललक का विकास होना बहुत जरूरी है। रीडिंग स्किल्स उनमें पढ़ने-समझने की क्षमता को डेवलप करते हैं। बच्चों में लैंग्वेज सीखने और समझने के स्किल्स को डेवलप करने के लिए रीडिंग मेले का आयोजन किया जाएगा। बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से सभी सरकारी स्कूलों में इन्हें आयोजित करने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। यह आयोजन 15 अगस्त को किया जाएगा।

बनेंगे रीडिंग कॉर्नर

स्कूलों में बच्चों को पढ़ने के लिए रीडिंग कॉर्नर तैयार किया जाएगा। इसके तहत एक टेबल पर बुक्स को अरेंज किया जाएगा। जिसमें स्टूडेंट्स के इंट्रेस्ट की स्टोरी बुक्स, पोयम बुक्स समेत कई तरह की बुक्स को इसमें शामिल किया जाएगा। इसके तहत बच्चों को अपनी पसंद की बुक पढ़ने के लिए प्रेरित किया जाएगा। इस एक्टिविटी के तहत बच्चों को बुक पढ़कर कहानी सुनाने का टॉस्क भी दिया जाएगा।

प्ले में किया जाएगा शामिल

बच्चों की रुचि पढ़ने में बढ़े इसके लिए स्टोरी के आधार पर प्ले भी कराएं जाएंगे। इसके तहत 5-5 बच्चों को ग्रुप बनाकर रोल डिवाइड किए जाएंगे। कहानियों का चुनाव बच्चे अपनी पसंद से करेंगे। इसके बाद ही कहानी के आधार पर बच्चों से अभिनय कराया जाएगा। वहीं पिक्चर कार्ड के जरिए भी बच्चों को पढ़ने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

ये हैं गाइडलाइन

तमाम एक्टिविटिज की मदद से बच्चों को पढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

कार्यक्रम में बच्चों के साथ उनके पैरेंट्स को भी शामिल किया जाएगा।

बच्चों के अलावा टीचर्स और पेरेंट्स भी गीत, कहानी, कविता, संस्मरण, किस्सा आदि सुनाएंगे।

एक्टिविटिज के दौरान पेरेंट्स और बच्चों को सम्मानित भी किया जाएगा।

स्कूलों में इसके लिए पहले से ही व्यवस्था की जाएंगी।

बच्चों में लर्रि्नग स्किल्स डेवलप करने के लिए ये बहुत अच्छी पहल है। शासन के निर्देशों के तहत स्कूलों में व्यवस्था करने के लिए कहा गया है।

एसके गिरि, एबीएसए

Posted By: Inextlive