- शहर के मोहल्ले की गलियों से लेकर सोसायटी पर लग रहे बैरियर

- सब्जी वालों को भी कॉलोनियों में नहीं आने दे रहे लोग

Meerut । कोरोना का डर और लॉक डाउन का पालन करने के लिए अब शहर के लोग गैरों से दूरी बढ़ाने में जुट गए हैं। जैसे-जैसे कोरोना पॉजीटिव मरीजों की संख्या बढ़ रही है। वैसे-वैसे लगातार शहर के मोहल्लों में बेरिकेडिंग और बांस-बल्ली लगाकर बाहरी लोगों के प्रवेश को बंद किया जा रहा है। इतना ही नही कॉलोनियों के बाहर पोस्टर बैनर लगाकर बाहरी लोगों को कॉलोनी में ना आने के लिए चेतावनी तक दी जा रही है। इस तरह से लोग खुद को संक्रमित लोगों से सुरक्षित रखने का प्रयास कर रहे हैं। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने शहर में ऐसी विभिन्न कॉलोनियों का नजारा देखा।

विभूति नगर-

जेलचुंगी चौराहे पर स्थित विभूति नगर में कॉलोनी के लोगों ने अपनी कॉलोनी की गली के बाहर बांस बल्लियां लगाकर कॉलोनी को पूरी तरह से बंद कर दिया है। कॉलोनी में केवल कॉलोनी के ही लोगों का प्रवेश हो सकता है। इसके अलावा बाहरी कोई भी सब्जी वाला, फल वाले को प्रवेश नही दिया जा रहा है। इतना ही नहीं कॉलोनी के लोग ही कॉलोनी के गेट पर बकायदा प्रवेश निषेध का बैनर लेकर खडे़ रहते हैं और आने जाने वाले लोगों को कोरोना के प्रति सचेत रहने और दूरी बनाए रखने की अपील कर रहे हैं।

गोलकुआं

मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में भी अब लॉकडाउन का असर देखने को मिलने लगा है। शहर के प्रमुख गोलाकुआं चौराहे के आसपास भी गलियों में लोगों ने बेरिकेडिंग लगाकर बाहरी लोगों का गली में प्रवेश रोक दिया है। इसके साथ ही केवल गली के लोगों को ही गली में आने जाने की व्यवस्था बना दी है।

हापुड़ अड्डा-

हापुड़ अड्डा के पहलवान ढाबे के बराबर वाली गली में भी अब लॉक डाउन और कोरोना के खौफ के चलते लोग सजग हो गए हैं। स्थानीय लोगों ने अपनी कॉलोनी के लोगों की सुरक्षा के लिए बांस बल्लियां लगाकर कॉलोनी को खुद बाहरी और गैर लोगों के लिए बंद कर दिया है। इस बंदी से आसपास के मोहल्ले से आने वाले फल सब्जी व बाहरी लोगों का आना जाना पूरी तरह बंद हो गया है।

कमेला चौकी-

कमेला चौकी के पास इस्लामाबाद क्षेत्र में लोगों पर कोरोना का डर दिखने लगा है। स्थानीय लोगो को अपनों की सुरक्षा के लिए मेन रोड को ही बंद करना पड़ गया। इस रास्ते से रोजाना सैकड़ों की संख्या दूर दराज के क्षेत्र वाले लोग गुजरते थे लॉक डाउन के दौरान भी यहां से आने जाने वाले लोगों का सिलसिला कम नही हो रहा था। इससे स्थानीय लोगों को संक्रमण का खतरा बढ़ गया था। ऐसे में अब रोड ब्लॉक होने से बाहरी लोगों का प्रवेश थम गया है।

शास्त्रीनगर एल ब्लॉक और गांधी नगर

कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिए कुछ ऐसी ही जागरुकता गांधी नगर और शास्त्रीनगर एल ब्लॉक के लोगों ने दिखाई है। एल ब्लॉक और गांधी नगर में मेन रोड पर ही बांस बल्ली लगाकर स्थानीय लोगों ने बाहरी लोगों का कॉलोनी में प्रवेश रोक दिया है। केवल इमरजेंसी के लिए ही गली के लोगों को बाहर जाने दिया जा रहा है।

Posted By: Inextlive