- दून के 14 सेंटर्स पर आयोजित होगा नीट एंट्रेंस एग्जाम

- एग्जाम सेंटर पर ही कैंडिडेट्स को मिलेगा पेन

DEHRADUN: देशभर के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस और डेंटल कोर्स में एडमिशन के लिए सीबीएसई का एंट्रेंस एग्जाम नीट आज आयोजित होगा। बोर्ड ने इसके लिए ड्रेस कोड समेत कई दिशा निर्देश जारी किए हैं, जिनका पालन न करने पर एग्जाम नहीं देने दिया जाएगा। हिंदी व अंग्रेजी के अलावा 8 अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में भी नीट के प्रश्नपत्र होंगे। एग्जाम को लेकर सीबीएसई की ओर से कैंडिडेट्स के लिए गाइडलाइन भी जारी की गई है। मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए देशभर में यह सबसे बड़ी परीक्षा है।

साढ़े सात बजे सेंटर्स पर पहुंच जाएं

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) के मुताबिक कैंडिडेट्स एग्जाम सेंटर्स पर सुबह साढ़े सात बजे तक पहुंच जाएं। सुबह साढ़े सात बजे से साढ़े नौ बजे तक एग्जाम सेंटरों पर एंट्री दी जाएगी। कैंडिडेट्स को एग्जाम सेंटर पर ही पेन दिया जाएगा। एडमिट कार्ड के अलावा किसी प्रकार का कागजात कैंडिडेट्स को नहीं ले जाना है। हालांकि जिन कैंडिडेट्स के एडमिट कार्ड पर फोटो प्रिंट नहीं होगी वे आधार कार्ड लेकर जाएं।

ड्रेस कोड के साथ-साथ सख्त नियम

सीबीएसई की ओर से ड्रेस कोड के अलावा सख्त नियम बनाए गए हैं। एग्जाम में ग‌र्ल्स स्टूडेंट के लिए साड़ी पहनने के साथ-साथ मेहंदी लगाने पर भी रोक है। कैंडिडेट्स हवाई चप्पल या सैंडल, हाफ टी-शर्ट या शर्ट, ट्राउजर, लैगिंग्स, लोवर, प्लाजो, सलवार, हाफ स्लीव्स कुर्ती, टॉप पहनकर एग्जाम देने जा सकते हैं। साथ ही, बड़े बटन वाले या फूल-पत्ती वाले कपड़े पहनकर आने पर भी रोक रहेगी। विवाहित महिलाओं को मंगल सूत्र पहनने की छूट रहेगी। बुर्का या साड़ी पहन आने पर एंट्री नहीं मिलेगी।

एडमिट कार्ड दिखाने पर मिलेगा पेन

नीट के लिए सीबीएसई हर बार की तरह इस बार भी पेन सेंटरों पर उपलब्ध कराएगा। एग्जाम सेंटर में एंट्री के बाद एडमिट कार्ड दिखाने पर कैंडिडेट्स को यह पेन दिया जाएगा। यह पेन केवल नीट के लिए तैयार कराया गया है। स्टूडेंट बाहर से पेंसिल भी नहीं ला सकेंगे। इस साल नीट एग्जाम अंग्रेजी के अलावा नौ अन्य भारतीय भाषाओं में भी होगा। इनमें हिंदी, अंग्रेजी, असमी, बांग्ला, गुजराती, मराठी, कन्नड़, ओडि़या, तमिल और तेलुगू शामिल हैं।

--------------

इन बातों का रखें ख्याल

- एग्जामिनेशन हॉल 50 मिनट पहले खुलेंगे।

- एग्जाम सेंटर्स पर एडमिट कार्ड में दिए गए स्लॉट के हिसाब से ही पहुंचना है जरूरी।

- कैंडिडेट्स को चाहिए कि एग्जाम से कम से कम 30 मिनट पहले सेंटर्स पर पहुंच जाएं।

- क्वेश्चन बुकलेट को 9:45 पर मिलेगी जिसे 9:55 पर खोलना होगा। इससे पहले खोलना वर्जित होगा।

- एग्जाम 10 बजे स्टार्ट होकर 1 बजे तक चलेगा।

- एग्जाम खत्म होने से पहले आंसर शीट को पुन: जांच लें।

- डुप्लीकेट एडमिट कार्ड की कोई व्यवस्था नहीं है, ऐसे में अपने एडमिट कार्ड को साथ ले जाना न भूलें।

- एग्जाम सेंटर पर अपना 4x6 साइज का पोस्ट कार्ड साइज फोटोग्राफ को दिए गए फॉर्मेट पर चिपकाकर ले जाएं।

- एग्जाम में वीडियोग्राफी की जाएगी। ऐसे में इस दौरान कैमरे की ओर देखें ताकि आपकी पहचान स्पष्ट रूप से की जा सके।

- इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स पूर्ण रूप से वर्जित हैं।

- साधनों के पाए जाने पर बोर्ड सख्त कार्रवाई के रूप में आप पर एग्जाम में बैठने पर हमेशा के लिए बैन लगा सकता है।

-----------

नीट एग्जाम में बोर्ड द्वार काफी सख्ती की गई है। ऐसे में जरूरी है कि कैंडिडेट्स पूरी सावधानी बरतें। कैंडिडेट्स के लिए पूरे एग्जाम में केवल निगेटिव मार्किंग परेशानी होगी। कैंडिडेट्स को चाहिए कि वह इसी के हिसाब से एग्जाम में आंसर अटेंप्ट करें। हर सही जवाब पर ब् मा‌र्क्स व गलत पर एक मार्क काटेगा। 7ख्0 मा‌र्क्स के लिए कुल क्80 क्वेश्चंस होंगे। टाइम मैनेजमेंट काफी अहम भूमिका निभाएगा।

---- विपिन बलूनी, एमडी, बलूनी क्लासेज

Posted By: Inextlive