यूपी बोर्ड परीक्षा में बी कॉपी बांटने में हो रही लापरवाही

डीआईओएस ने दिए केंद्रों को निर्देश

रजिस्टर में दर्ज करनी होगा बी कॉपी का सीरियल नंबर

Meerut। यूपी बोर्ड की परीक्षाओं में बी कॉपियों का रिकार्ड रखने में लापरवाही बरती जा रही है। मंगलवार को जांच के बाद डीआईओएस ने इस पर कड़ा संज्ञान लिया है। सभी केंद्र व्यवस्थापकों को इस संबंध में निर्देश निर्देश दिए हैं। इसके तहत सभी केंद्रों को रजिस्टर में बी कॉपी का सीरियल दर्ज करना होगा।

बी-कॉपी में भी कोड

गौरतलब है कि यूपी बोर्ड ने नकल रोकने के लिए इस बार नया प्रयोग किया है। इसके तहत जहां बी कॉपी का कलर चेंज किया है वहीं कोड भी जारी किया है। इसका पूरा रिकार्ड परिषद के पास भी हैं। हर जिले को सीरियल नंबर के आधार पर कॉपी भेजी गई हैं। इसके तहत अगर कॉपियों की अदला-बदली होती है तो तुरंत ही सर्च किया जा सकेगा।

रोल नंबर के साथ दर्ज होगा रिकार्ड

डीआईओएस के निर्देशों के तहत बी कॉपी का रिकार्ड सेंटर्स पर रजिस्टर में पहली कॉपी की तरह की रखा जाएगा। परीक्षार्थी के अनुक्रमांक के साथ बी कॉपी का विवरण और कोड दर्ज होगा। इसमें लापरवाही बरतने पर केंद्र व्यवस्थापक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

मैथ्स की हुई परीक्षा

मंगलवार को यूपी बोर्ड की 10वीं की पहली पाली गणित की और इंटरमीडिएट की व्यवहारिक शिक्षा की परीक्षा हुई। गणित की परीक्षा में कुल 2753 स्टूडेंट्स नदारद रहे, जबकि परीक्षा के लिए कुल 30224 स्टूडेंट्स रजिस्टर्ड थे। दूसरी पाली में इंटरमीडिएट की कंप्यूटर, कृषि वनस्पति और कृषि अथर्शास्त्र की परीक्षा हुई। वहीं सीबीएसई की 12वीं इन्टरप्रेन्योर की परीक्षा आयोजित हुई। 14 सेंटर्स पर आयोजित परीक्षा में 237 स्टूडेंट्स रजिस्टर्ड थे। जिसमें से एक स्टूडेंट एबसेंट रहा। 236 स्टूडेंट्स ने परीक्षा दी। बुधवार को सीबीएसई की 10वीं की इंग्लिश की परीक्षा होगी।

यूपी बोर्ड परीक्षा में बिना फोटो जारी नहीं होगी मार्कशीट

यूपी बोर्ड के परीक्षार्थियों को इस बार बिना फोटो मार्कशीट्स नहीं मिलेंगी। इसके तहत जिन स्टूडेंट्स के बिना फोटो वाले एडमिट कार्ड हैं उन्हें अटेंडेंस रजिस्टर में अपनी फोटो चस्पा करनी होगी.बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय में इस संबंध में निर्देश जारी किए गए हैं।

देनी होगी समान फोटो

बोर्ड अधिकारियों के अनुसार 10वीं और 12वीं की परीक्षा में शामिल कई स्टूडेंट्स ऐसे हैं जिनकी अटेंडेंस शीट या एडमिट कार्ड पर फोटो नहीं या क्लीयर नहीं हैं उनकी सही फोटो पि्रंसिपल्स को देनी होगी। इसके अलावा ऐसे स्टूडेंट्स की फोटो भी प्रिंसिपल्स को देनी होगी जिनको संशोधन के बाद परीक्षा देने की अनुमति दी गई है। बोर्ड परीक्षा के समाप्त होने के तीन दिन के अंदर तक प्रिंसिपल्स को बोर्ड ऑफिस में बोर्ड को अटेंडेंस रजिस्टर में फोटो लगाकर बोर्ड को सबमिट करनी होगी।

उम्र में मिल रही गड़बड़

बोर्ड परीक्षा में परीक्षार्थियों की उम्र को लेकर संदिग्धता बनी हुई है। कई सेंटर्स पर जन्मतिथि के आधार कार्ड में कुछ जबकि डॉक्यूमेंट्स में कुछ जन्मतिथि होने के मामले सामने आएं हैं। संदिग्ध परीक्षार्थियों के मिलने के बाद बोर्ड चौकन्ना हो गया है। इस स्थिति से निपटने के लिए बोर्ड ने सभी सेंटर्स के लिए निर्देश जारी कर दिए हैं। इसके तहत अगर केंद्र व्यवस्थापकों या अन्य जांचकर्ताओं को केंद्र पर ऐसे स्टूडेंट्स मिलते हैं तो उनका विवरण बोर्ड को भेजा जाएगा। इसके लिए बोर्ड ने प्रफार्मा भी जारी कर दिया है।

एडमिट कार्ड में फोटो अशुद्ध होने या लगी न होने की स्थिति में मार्क शीट बिना फोटो के तैयार करनी पड़ती है। इस समस्या से बचने के लिए फोटो जमा करवाने के लिए कहा गया है। इसके अलावा बी कॉपी व संदिग्ध जन्मतिथि मिलने पर प्रफार्मा भरकर देने के निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं।

गिरजेश कुमार चौधरी, डीआईओएस, मेरठ

Posted By: Inextlive