- मैं भी हूं जलजमाव का जिम्मेदार : रामकृपाल

- भविष्य की चिंता किए बिना लोगों ने किया अतिक्रमण, पदाधिकारी रहे लापरवाह

PATNA : पटना नगर निगम बोर्ड बैठक के दूसरे दिन जलजमाव पर विशेष चर्चा हुई। उम्मीद के विपरीत बोर्ड बैठक में हंगामा नहीं हुआ। बैठक में निगम पार्षदों के अलावा सांसद रामकृपाल यादव के साथ विधायक नितिन नवीन, संजीव चौरसिया, अरुण कुमार सिन्हा भी मौजूद रहे। चर्चा के दौरान सभी जनप्रतिनिधियों ने कहा कि इस साल पटनाइट्स ने बारिश की त्रासदी से परेशान रहे इसके लिए अधिकारी और सरकार दोषी है। साथ ही जलजमाव के लिए अतिक्रमण को जिम्मेदार बताते हुए कहा कि लोगों ने नालों पर घर बना लिए लेकिन पानी के निकासी की व्यवस्था के बारे में नहीं सोचा। नगर निगम के पदाधिकारी पर आरोप लगाया कि अतिक्रमण के खिलाफ अभियान में खानापूर्ति करते हैं। बता दें कि गुरुवार को नगर निगम बोर्ड बैठक हुई थी लेकिन जलजमाव के मुद्दे पर चर्चा नहीं होने पर मेयर को पार्षदों का आक्रोश झेलना पड़ा था।

बढ़ती गई आबादी लेकिन सोता रहे अधिकारी

निगम के अधिकारियों की सुस्ती पर बैठक में शामिल जनप्रतिनिधियों ने तंज कसते हुए कहा कि शहर में लगातार निर्माण कार्य होते रहे, नई-नई कॉलोनी बसती गई और अधिकारियों को खबर ही नहीं हुई। अधिकारी भी आए राम और गए राम हो गए है। जिसके कारण योजनाओं की मॉनिटरिंग भी नहीं होती है।

------------------------

पार्षदों की शिकायत शनिवार की शाम 6 बजे तक ली जाएगी। सबकी शिकायतों पर कार्रवाई की जाएगी। हर माह बोर्ड मीटिंग के साथ अंचल में भी बैठक होगी।

-अमित कुमार पांडे, नगर आयुक्त, पटना नगर निगम

-------------

पार्षदों की समस्याओं का निपटारा दो माह के अंदर करने की कोशिश की जाएगी। इसके अलावा बैठक में उनकी अन्य समस्याओं को भी सुनी जाएगी।

-सीता साहू, मेयर

-----------------

पार्षदों ने छोड़े शब्दों के तीर

पार्षदों का आरोप

नाले की सफाई और निर्माण कार्य अधूरे छोड़े गए। इसके साथ ही कई निर्माण कंपनी नमामि गंगे, बुडको और एलएनटी की तरफ से भी सड़क की खुदाई कर नालों को ध्वस्त कर दिया गया। शिकायत करने के बावजूद नगर निगम के अधिकारियों ने कोई कार्रवाई नहीं की।

कमिश्नर का जवाब

पार्षदों के आरोप पर नगर निगम कमिश्नर अमित कुमार पांडे ने कहा कि सभी पार्षद अपनी शिकायत को लिखित में दें। उन पर कार्रवाई होगी। जहां भी नाले का निर्माण करवाना है वहां स्थाई समिति से तुरंत पास करवा कर काम शुरू किया जाएगा।

पार्षदों का दर्द

मेरे इलाके में कई नालियों का निर्माण कार्य अधूरा है। निगम को मैंने 10 बार से अधिक शिकायत की है। कई योजनाओं का टेंडर हुआ है लेकिन काम अब तक शुरू नहीं किया गया। निगम सुनवाई करता तो जलजमाव नहीं होता।

-पूनम शर्मा, वार्ड - 46

-----------

संप हाउस बनाने की बात कई बोर्ड बैठक में भी उठा चुकी हूं। 6 बार मैंने निगम के अधिकारियों से लिखित शिकायत भी की है पर कोई फायदा नहीं हुआ। मेरी शिकायत पर कार्रवाई होती तो लोगों को जलजमाव में परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता।

-अनिता देवी, वार्ड 22

मैं दो साल से अपने वार्ड में नालियों की सफाई और निर्माण की शिकायत कर रही हूं। अब तक 7 बार से ज्यादा अपनी मांगों को निगम की बोर्ड में भी रखी लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई।

-शीला देवी, वार्ड 33

मेरा वार्ड में अभी कई निर्माण कार्य चल रहे है जिसके कारण कई समस्याएं है। वार्ड की समस्याओं के लिए इस वर्ष में ही मैंने 4 बार निगम में आवेदन दिया है लेकिन कोई निपटारा नहीं किया गया।

-रवि प्रकाश, वार्ड 11

Posted By: Inextlive