- गार्ड तैनात फिर भी बिना मास्क मिल रही एंट्री सेनेटाइजर का भी नहीं कर रहे यूज lucknow@inext.co.in LUCKNOW: कोरोना वायरस ने पूरे विश्व में हाहाकार मचा रखा है. यहां तक जिन देशों की मेडिकल फैसिलिटी और टेक्नोलॉजी का विश्व लोहा मानता है वह भी इस महामारी के आगे घुटने टेकने को मजबूर हो गया. वह

- गार्ड तैनात फिर भी बिना मास्क मिल रही एंट्री, सेनेटाइजर का भी नहीं कर रहे यूज

LUCKNOW: कोरोना वायरस ने पूरे विश्व में हाहाकार मचा रखा है। यहां तक जिन देशों की मेडिकल फैसिलिटी और टेक्नोलॉजी का विश्व लोहा मानता है, वह भी इस महामारी के आगे घुटने टेकने को मजबूर हो गया। वहीं जिन देशों ने इसे मात देने के लिए सावधानी और सतर्कता बरती, आज वह कोरोना फ्री हैं। हमारे देश में भी कोरोना को मात देने के लिए सरकार और अन्य स्त्रोत के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है। उन्हे सतर्क रहने के साथ गाइडलाइन को फॉलो करने को कहा गया है। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने बुधवार को शहर के एटीएम बूथ पर गाइडलाइन फालो का रियल्टी चेक किया, जिसमें सुरक्षा मानक का पालन करने के दावों की पोल खोल दी। पेश है रियल्टी चेक की एक रिपोर्ट।

कस्टमर के लिए नहीं मिला सेनेटाइजर

एटीएम - एसबीआई एटीएम

स्थान - हजरतगंज जू

जू के आस-पास केवल एसबीआई का ही एटीएम है। एटीएम में गार्ड तैनात था। वहीं कस्टमर मास्क लगाकर पैसे निकालते तो मिले, लेकिन यहां कस्टमर को सेनेटाइजर उपलब्ध नहीं कराया गया। गार्ड ने बताया कि बैंक की तरफ से मशीन के लिए सेनेटाइजर आता है कस्टमर के लिए नहीं।

नहीं लगा था कोई बोर्ड

एटीमएम- ओरिटंल बैंक ऑफ कामर्स

स्थान- गन्ना संस्थान डालीबाग

डालीबाग रोड पर ओरिटंल बैंक ऑफ कामर्स ब्रांच के बाहर एटीएम बूथ मिला, जिसमें मनी ट्रांसजेक्शन मशीन के साथ साथ पासबुक पोस्टिंग की भी मशीन लगी थी। एटीएम बूथ पर न तो कोई गार्ड मिला और न ही वायरस से बचाव के लिए कोई इंतजाम किये गये थे। इतना ही नहीं यहां पर कोरोना से बचाव के लिए गाइडलाइन का बोर्ड कहीं नहीं दिखा। वहीं लोग बिना मास्क बूथ में जाते दिखे।

बिना मास्क एंट्री पर बैन

एटीएम- एसबीआई

स्थान- जवाहर भवन, हजरतगंज

मीराबाई मार्ग पर बने एसबीआई एटीएम में कस्टमर्स की सुरक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम थे। हर कस्टमर को एंट्री से पहले उनका हाथ सेनेटाइज कराया जा रहा था। वहीं मशीन को भी सुबह शाम सेनेटाइज किया जा रहा है। बूथ पर बिना माक्स के कस्टमर को एंट्री नहीं दी गई।

नहीं किया जा रहा सचेत

एटीएम बैंक ऑफ बड़ौदा

स्थान साप्रू मार्ग, हजरतगंज

हजरतगंज के सप्रू मार्ग पर बैंक ऑफ बड़ौदा की ब्रांच है, जहां बैंक के बाहर एटीएम भी लगा है। यहां पर बैंक की तरफ से एटीएम में गार्ड की तैनाती नहीं की गई थी और ना ही कस्टमर के लिए सेनेटाइजर उपलब्ध कराया गया था। एटीएम में कोरोना वायरस को लेकर कोई गाइडलाइन भी नहीं चस्पा की गई थी।

सेनेटाइजर तो मिला पर नहीं दिया जा रहा था

एटीएम- एसबीआई

स्थान - वजीर हसन रोड, हजरतगंज

एसबीआई एटीएम में गार्ड मौजूद मिला, लेकिन कस्टमर को सेनेटाइजर उपलब्ध नहीं कराया जा रहा था जबकि बूथ में सेनेटाइजर रखा था। गार्ड से पूछने पर बताया कि जिन कस्टमर को सेनेटाइजर की जरूरत होती है वह यूज कर लेते हैं। वह बिना मास्क लगाए अंदर जा रहे कस्टमर को टोक भी नहीं रहा था। वहीं कोरोना वायरस से लोगों को सचेत करने के लिए बोर्ड लगा हुआ था।

गार्ड भी दिखा लापरवाह

एटीएम- इलाहाबाद बैंक

स्थान- कृषि भवन, मदनमोहन मालवीय मार्ग, हजरतगंज

इलाहाबाद बैंक के एटीएम में गार्ड तो मिला, लेकिन न तो कस्टमर्स के लिए सेनेटाइजेशन की व्यवस्था थी और न ही मशीन को सेनेटाइज किया गया। यहां तक कि गार्ड ने भी माक्स नहीं लगाया था। बूथ पर आने वाले कस्टमर्स को न तो कोई सुरक्षा के मानकों की जानकारी दी जा रही थी और न ही उन्हें बिना माक्स के बूथ पर इंट्री करने से रोका जा रहा था। गार्ड भी अपनी सुरक्षा को लेकर सचेत नहीं दिखा।

यह बोले कस्टमर

एटीएम में कैश निकालने पहुंचे राहुल शुक्ला, अमित सिंह, विजय कुमार ने कहा कि एटीएम में सेनेटाइजरकी व्यवस्था बैंकों को करनी चाहिए। संक्रमण कैश व एटीएम से ज्यादा फैल सकता है क्योंकि यहां संक्रमण को खत्म करने की व्यवस्था नहीं है।

बॉक्स

रियल्टी का रिव्यू एक नजर में

एसबीआई के ज्यादातर एटीएम में कोरोना संक्रमण को लेकर बूथ पर सुरक्षा संबंधित नोटिस लगाकर खानापूर्ति कर दी गई। वहीं कुछ बैंक के एटीएम में ना तो सेनेटाइजर दिखा और न ही गार्ड तैनात थे। जहां पर तैनाती थी थी, वह लोगों को मास्क और सेनेटाइजर यूज करने के लिए टोक नहीं रहे थे। अगर रियल्टी चेक पर गौर करें तो यहां पर व्यवस्था राम भरोसे चल रही थी।

एटीएम में जाते समय बरतें यह सावधानी

- अपने साथ सेनेटाइजर जरूर रखें और मशीन को छूने के बाद हाथों को तुरंत अच्छे से सेनेटाइज करें

- अगर सेनेटाइजर नहीं तो अपने पास पतला प्लास्टिक या पेपर नैपकिन रखें। मशीन के ऊपर उसे रखकर आप बटन दबाएं और पैसा निकालने के बाद उसे फेंक दें।

- हो सके तो हैंड ग्लब्स का इस्तेमाल करें।

- मास्क जरूर लगाएं, लेकिन उससे चेहरा उतना ही ढंके, जिससे कि सुरक्षा के लिहाज से वहां लगे कैमरे में आपका चेहरा साफ नजर आ सके।

एटीएम में जाने से पहले इन बातों का भी रखें ध्यान

- अगर आप फ्लू से जूझ रहे हैं तो एटीएम का इस्तेमाल करने से बचें।

- एटीएम में जाने से पहले सेनेटाइजर का इस्तेमाल करें, इसका हमेशा इस्तेमाल करते रहना जरूरी है

- बैंक के एटीएम बूथ में कोई व्यक्ति पहले से मौजूद है तो उसके निकलने का इंतजार करें

- एटीएम बूथ में अलग अलग जगहों को छूने से बचें

- एटीएम की लाइन में खड़े रहने के दौरान अचानक छींक आती है तो अपने मुंह को बाजू या टिश्यू से ढकें

- इस्तेमाल किए गए टिश्यू या मास्क को सुरक्षित जगह पर फेंके, लेकिन एटीएम बूथ में कत्तई नहीं

- अगर आपने किसी भी सतह को छुआ है तो तुरंत सेनेटाइजर से हाथों को साफ करें

- एटीएम के बाहर लाइन में खड़े रहते हुए अपने चेहरे, नाक और मुंह को छूने से बचें, लाइन में लोगों से एक मीटर की दूरी रखें

- ज्यादातर ऑनलाइन ट्रांसजेक्शन का इस्तेमाल करें

Posted By: Inextlive