नेपाल चुनाव 2017 नेपाल में वामपंथ की लहर 30 में से 26 सीटों पर कब्‍जा

2017-12-09T17:16:13Z

नेपाल में संसदीय और प्रांतीय विधानसभा चुनावों के लिए हुए मतदान के बाद वोटों की गिनती शुरू हो गई है। अब तक मतगणना में इस देश में वामपंथ की लहर देखी जा रही है। वाम गठबंधन 30 में से 26 सीटों पर कब्जा जमा चुका है। वहीं नेपाली कांग्रेस के पाले में महज तीन सीटें ही आई हैं। एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार के खाते में गई है।

प्रांतीय विधानसभाओं में भी सीपीए-यूएमएल आगे
नेपाल के चुनाव में सीपीएन-यूएमएल पार्टी को 18 और सीपीएन (माओवादी) को आठ सीटें मिलीं हैं। सीपीएन-यूएमएल 44, सीपीएन (माओवादी) 18 और नेपाली कांग्रेस (एनसी) 12 सीटों पर आगे चल रही है। काठमांडू जिले की 10 संसदीय सीटों में से सीपीएन-यूएमएल ने तीन जबकि एनसी ने दो सीटों पर जीत हासिल की। 2013 में हुए चुनाव में एनसी ने काठमांडू की 10 में से आठ सीटों पर विजय पताका लहराया था। प्रांतीय विधानसभाओं में भी सीपीए-यूएमएल प्रतिद्वंद्वियों पर भारी है। यह पार्टी 12 सीटें जीत चुकी है। वहीं सीपीएन (माओवादी) और एनसी को क्रमश: आठ व तीन सीटें मिली हैं।

नेपाल से बिहार में आ रही गांजे की खेप
दो चरणों में हुए थे चुनाव
ज्ञात हो कि नेपाल में 26 नवंबर और सात दिसंबर को दो चरणों में चुनाव कराए गए थे। कुल 128 सांसद और प्रांतीय विधानसभाओं के लिए 256 सदस्य चुने जाने हैं। 2015 में लागू  नए संविधान के बाद पहली बार यहां चुनाव कराए जा रहे हैं। लोग आशा जता रहे हैं कि अब शायद एक स्थिर सरकार का गठन हो सकेगा।
एक सींग वाला गैंडा नेपाल से बहकर भारत पहुंचा
नेपाल में चुनाव पर संयुक्त राष्ट्र ने जताई खुशी
वाशिंगटन : नेपाल में दो चरणों में शांति से संपन्न हुए चुनाव के लिए संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुतेरस ने लोगों को बधाई दी है। उन्होंने आशा जताई कि चुनाव के बाद नेपाल में संघीय ढांचे की स्थापना हो सकेगी।
नेपाल के जरिये भी इंडिया को घेरने में जुटा चीन



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.