- नेपाल में अपने देशवासियों की हेल्प के लिए BHU के नेपाली स्टूडेंट्स ने बढ़ाया कदम

varanasi@inext.co.in

VARANASI:

नेपाल में आए भूकंप में पीडि़त लोगों की हेल्प के लिए बुधवार को बीएचयू में अध्ययनरत नेपाली स्टूडेंट्स ने चंदा जुटाने की पहल की. बुधवार को स्टूडेंट्स कैंपस भर में घूमे और पीडि़तों के मदद के लिए पैसे जुटाये. इनके साथ अन्य स्टूडेंट भी इस कैंपेन में शामिल थे. यूनिवर्सिटी में काफी संख्या में नेपाली स्टूडेंट अध्ययनरत हैं. इनमें से काफी ऐसे हैं जिनके परिजन नेपाल में भूकंप से प्रभावित हुए हैं. कुछ के परिजन हादसे में मारे गए तो कुछ के परिवारीजन घायल हैं. बातचीत में कुछ छात्रों ने कहा कि वे शीघ्र ही नेपाल जाने के प्रयास में हैं. मधुसूनद ढुंगना, लक्ष्मी प्रसाद गौतम, नारायण निरोला, स्वाति थापा, पांडेय, ऋचा, युवना सहित लगभग दो दजर्न विद्यार्थी शामिल थे.

नेपाल के लिए दिया खून

इधर भारतीय गोरखा समाज समिति के कार्यकर्ताओं ने इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के सहयोग से डिफेन्स कॉलोनी में बुधवार को ब्लड डोनेशन कैंप लगाया. कैंप में भ्क् यूनिट ब्लड कलेक्ट किया गया. संस्था के अध्यक्ष नरेन्द्र बहादुर क्षेत्री ने बताया कि यह ब्लड आईएमए द्वारा नेपाल को भेजा जाएगा. वहीं आईएमए वाराणसी ब्रांच ने भूकम्प से प्रभावित नागरिकों के लिए ख्00 यूनिट ब्लड, प्रचुर मात्रा में एन्टीबायोटिक्स, दर्द निवारक मेडिसिन, ड्रिंकिंग वॉटर आदि के साथ राहत दल को नेपाल रवाना किया. रवानगी के समय अध्यक्ष डॉ. एन पी सिंह, सचिव डॉ. अरविन्द सिंह व अन्य डॉक्टर्स प्रेजेंट थे. उधर प्रभु नारायण यूनियन क्लब नेपाल में भूकंप पीडि़तों के लिए भ् लाख रुपये की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराएगा. सिर्फ इतना ही नहीं क्लब मेंबर्स की एक टीम भी राहत सामग्री बांटने नेपाल भी जायेगी यह जानकारी क्लब के अध्यक्ष अनुज डिडवानियां व सेक्रेटरी अशोक वर्मा ने दी है.

-----------------

कैंडिल मार्च िनकाल कर दी श्रद्धांजलि

नेपाल भूकंप त्रासदी में मारे गये लोगों की आत्मा की शांति के लिए बुधवार को शहर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन हुआ. पीएनयू क्लब मेंबर्स की ओर से कैंडिल जलाकर नेपाल त्रासदी में मारे जाने वालों को श्रद्धांजलि दी गई. उत्तर प्रदेश भाई चारा कमेटी की अेार से जायसवाल धर्मशाल में स्कूल बच्चों ने भूकंप पीडि़तों को राहत और मारे गये लोगों की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की. मानव जागृति सेवा समिति की ओर से कैंडिल मार्च निकाला गया. सामाजिक संस्था लोकचेतना के कार्यकर्ताओं ने दीप स्मृति दीप प्रज्जवलित कर नेपाल में मारे गये लोगों की आत्मा की शांति की प्रार्थना की. विश्व हिन्दू महासभा की ओर से मैदागिन स्थित गोरख नाथ मंदिर में शोक सभा का आयोजन किया गया.

Posted By: Vivek Srivastava