-ट्रेनों के टाइम टेबल को किया मेंटेन, बेहतरी के प्रयास जारी

-एनईआर के जीएम ने की प्रेस कान्फ्रेंस, गिनाई उपलब्धियां

GORAKHPUR: एनई रेलवे के जीएम राजीव अग्रवाल ने कहा कि लगातार ब्लाक के बावजूद ट्रेनों का समय पालन दुरुस्त हुआ है। जो पिछले साल 67 फीसदी था वह इस वर्ष बढ़कर 74 फीसदी हो गया है। हालांकि, अभी इसमें सुधार की गुंजाइश है। मार्च तक कैंट स्टेशन भी सैटेलाइट स्टेशन के रूप में विकसित हो जाएगा। इसके बाद ट्रेनों की टाइमिंग और बेहतर हो जाएगी।

दिल्ली सहित अन्य रूट पर ट्रेनों का प्रस्ताव

गुरुवार को जीएम आफिस के सभागार में प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए अपनी साल भर की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि दिल्ली सहित विभिन्न रूटों पर ट्रेनों के लिए रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव भेजा गया है। रेलवे में हाई लेवल की यात्री सुविधाओं का विकास हो रहा है। फरवरी तक गोरखपुर जंक्शन का नव निमार्ण कार्य पूरा हो जाएगा। इलेक्ट्रिफिकेशन और डबल लाइन बनाने के काम तेजी से चल रहे हैं। नए साल में गोरखपुर- नकहा जंगल का दोहरीकरण और डोमिनगढ़-गोरखपुर-कुसम्ही के बीच तीसरी रेल लाइन का काम भी पूरा हो जाएगा। सलेमपुर-बरहज बाजार, भटनी-औंडि़हार, डालीगंज-सीतापुर सहित नौ रूटों का इलेक्ट्रिफिकेशन भी पूरा हो जाएगा।

एक्सीडेंट पर अंकुश, रेलवे ने बढ़ाया इनकम

जीएम ने बताया कि एनई रेलवे में दुर्घटनाओं पर पूरी तरह से अंकुश लगा है। इनकम बढ़ी है। चीनी लदान में बढ़ोत्तरी के साथ लोडिंग में भी 16 फीसदी का इजाफा हुआ है। महाप्रबंधक ने रेलवे की सेवाओं के एकीकरण को बेहतर बताया। कहा कि कार्य के निस्तारण में तेजी आएगी, प्रक्रिया भी सरल होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट कमेटी ने रेलवे में आर्गनाइजेशन री-स्ट्रक्चरिंग की अनुमति दी है, जिसके तहत ग्रुप ए की आठ सेवाओं को इंडियन रेलवे मैनेजमेंट सर्विस (आइआरएमएस) में एकीकृत किया गया है। रेलवे बोर्ड में अब इंफ्रास्ट्रक्चर, आपरेशन, बिजनेस डेवलेपमेंट, रोलिंग स्टाक और फाइनेंस चार फंक्शनल सदस्य होंगे। इसके अलावा कुछ स्वतंत्र सदस्य भी रखे जाएंगे।

Posted By: Inextlive