- टीम इंडिया के लिए खेलते हुए हासिल किए आधा दर्जन मेडल

- मेंस और विमंस दोनों ही कैटेगरी में हासिल किए गोल्ड

GORAKHPUR: स्पो‌र्ट्स की फील्ड में रेलवे के होनहारों की परफॉर्मेस का सिलसिला लगातार जारी है। नेशनल और इंटरनेशनल इवेंट्स में दम दिखाकर रेलवे के खाते में मेडल्स की बरसात करने वाले होनहारों ने साउथ एशियन गेम्स में भी रेलवे का परचम बुलंद किया है। वेट लिफ्टिंग, हैंडबॉल के साथ ही एथलेटिक्स और कबड्डी में भी होनहारों ने कमाल दिखाया है। वेटलिफ्टिंग में जहां सृष्टि सिंह ने गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया है, तो वहीं 1500 मीटर रेस में अजय सरोज ने गोल्डन चमक बिखेरी है। हैंडबॉल की फीमेल कैटेगरी में नीना शील, मंजुला पाठक, ज्योति शुक्ला और बबिता ने गोल्ड हासिल किया है, तो वहीं मेल कैटेगरी में सोमबीर, नवीन सिंह, हैप्पी और नवीन मलिक ने सिल्वर पर कब्जा जमाया है। कबड्डी में सुनील और परवेश को भी गोल्ड मेडल मिले हैं।

नेशनल इवेंट्स में मेडल्स की भरमार

इस साल भी व‌र्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप की ग्रीको रोमन कैटेगरी में मनीष ने दम दिखाया, जबकि ग्रीको-रोमन स्टाइल के रेसलर्स को गाइड करने के लिए एनई रेलवे के ही स्पो‌र्ट्स ऑफिसर चंद्र विजय सिंह को भी कोच की जिम्मेदारी मिली। वह इससे पहले भी कई अहम जिम्मेदारियों को निभा चुके हैं। इंटरनेशनल इवेंट्स में दम दिखाने वाले रेलवे के यह खिलाड़ी लोकल इवेंट्स में खूब छाए हुए हैं। ज्यादातर नेशनल और इंटर जोनल इवेंट में हिस्सा लेने वाले एनई रेलवे के होनहारों ने खूब मेडल भी झटके हैं। इसमें सबसे ज्यादा मेडल्स रेसलिंग में आए हैं। वहीं एथलेटिक्स, हैंडबॉल और वेटलिफ्टिंग में भी एनई रेलवे का दबदबा रहा है और उन्होंने दिग्गजों के बीच में एनईआर के लिए मेडल हासिल किए हैं।

इनको मिला मौका

2018-19

एशियन गेम्स, जकार्ता

मंजुला, ज्योति, सुषमा - हैंडबॉल

चंद्र विजय सिंह, कोच - रेसलिंग

कॉमन वेल्थ गेम्स - गोल्ड कोस्ट

पूनम यादव - गोल्ड, वंदना गुप्ता, सरस्वती राउत - पार्टिसिपेशन

एशियन चैंपियनशिप

चंद्रविजय सिंह, पार्टिसिपेशन

अजय सरोज - एथलेटिक्स

यूएसआईएस चैंपियनशिप

विनोद पोखरियाल, एथलेटिक्स

मंजू यादव, एथलेटिक्स

इंटर रेलवे में उपलब्धियां

एथलेटिक्स मेल - 2 गोल्ड, एक सिल्वर, एक ब्रॉन्ज

एथलेटिक्स फीमेल - एक गोल्ड, एक सिल्वर, एक ब्रॉन्ज

रेसलिंग मेल - 2 गोल्ड, चार ब्रॉन्ज

हैंडबॉल मेल - गोल्ड

हैंडबॉल फीमेल - गोल्ड

कबड्डी मेल - ब्रॉन्ज

वेट लिफ्टिंग - 3 गोल्ड, 3 सिल्वर

स्विमिंग - एक ब्रॉन्ज

2016-17

कॉमन वेल्थ गेम्स - गोल्ड कोस्ट

पूनम यादव - गोल्ड

वंदना गुप्ता, सरस्वती राउत - पार्टिसिपेशन

कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप

अमरनाथ - गोल्ड

गार्गी यादव - गोल्ड

एसएएफ गेम्स

उज्ज्वला यादव - गोल्ड

मंजुला पाठक - गोल्ड

बॉक्स

स्वास्ति ने भी जीता गोल्ड

साइकिलिंग इवेंट में उनवल बाजार के गोरसैरा की मूल निवासी स्वास्ति ने साइकिलिंग की 80 किमी में गोल्ड व 60 किमी जूनियर फीमेल कैटेगरी में ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया है। 7 से 10 दिसंबर तक नेपाल के पोखरा व काठमांडू में ऑर्गनाइज हुए 13वें साउथ एशियन गेम्स में उन्होंने यह उपलब्धि हासिल की है। स्वास्ति उड़ीसा के राउरकेला में अपने पिता अमर सिंह और माता उमा देवी के साथ रह रही हैं। वह मूल रूप से गोरखपुर के उनवल बाजार के गोडसैरा की निवासी हैं। स्वास्ति इससे पहले रोड साइकिलिंग में कई गोल्ड मेडल व सिल्वर मेडल हासिल कर चुकी हैं। 2019 में हुए सैफ गेम में भी उन्होंने दो गोल्ड मेडल हासिल किए थे।

Posted By: Inextlive