-खादी और ग्रामोद्योग आयोग की ओर से लगी एग्जिबिशन में अवेलेबल हैं खास प्रॉडक्ट्स

-रेडीमेड कपड़े से लेकर अचार, मुरब्बा, जैम भी उपलब्ध, अब तक 55 लाख रुपये का हुआ कारोबार

VARANASI: खादी मेला हो और नेताओं के लिए स्पेशल न हो ऐसा हो नहीं सकता। कम से कम मौके का तो कोई भी फायदा उठाना चाहेगा। जी हां, खादी और ग्रामोद्योग आयोग की ओर से मंडलीय कार्यालय, तेलियाबाग कैंपस में आयोजित खादी बाजार में कुछ ऐसा ही है। क्भ् दिवसीय लगे राज्यस्तरीय खादी प्रदर्शनी के लगभग हर स्टॉल पर नेताजी को फोकस किया गया है। स्टॉल पर इनके लिए खास प्रॉडक्ट डिस्पले किए गए हैं। इनको देखने व परचेज करने के लिए मेले में डेली लोगों की भारी भीड़ पहुंच रही है।

बढ़ रही खरीदारों की भीड़

हालांकि खादी एग्जिबिशन के शुरुआत में सन्नाटा छाया रहा। लेकिन दिन गुजरने के साथ ही मेले में खरीदार भी उमड़ने लगे। प्रेजेंट में सिचुएशन यह है कि मेले में खरीदारों की भीड़ उमड़ रही है। खादी ग्रामोद्योग आयोग के डायरेक्टर वीके शुक्ला ने बताया कि अब तक करीब भ्भ् लाख रुपये का कारोबार हो चुका है। एग्जिबिशन खत्म होने तक कारोबार करोड़ों तक पहुंच जाएगा। खादी बाजार में यूपी के विभिन्न डिस्ट्रिक्ट्स के अलावा वेस्ट बंगाल, राजस्थान, मध्य प्रदेश व बिहार की संस्थाओं ने अपने उत्कृष्ट सामानों के प्रदर्शन व सेल के लिए 7भ् स्टॉल्स लगाए हैं।

कपड़े से लेकर दवा तक

एग्जिबिशन में केवल खादी के कपड़े ही डिस्पले नहीं किए गए हैं। यहां लगे स्टॉल्स पर खादी ग्रामोद्योग संस्थान के विभिन्न प्रॉडक्ट्स जैसे रेडीमेड कपड़े, अचार, मुरब्बा, चटनी, जैम, ऑवला, एलोवेरा के रस, च्यवनप्राश व बादाम अवेलेबल हैं। यही नहीं कई स्टॉल्स पर संस्थाओं की आयुर्वेदिक दवाएं भी उतारी गई हैं। यहां खाने पीने का भी इंतजाम है। एग्जिबिशन में पहुंचने वाले चाट, चाय, कोल्ड ड्रिंक और काफी का भी लुत्फ उठा रहे हैं।

Posted By: Inextlive