- नेटवर्क न होने के कारण ई-डिस्ट्रिक्ट सेवा केंद्र में जारी नहीं हो रहे प्रमाण-पत्र

- संचार निगम के अधिकारी समस्या के प्रति नहीं हैं गंभीर

TYUNI: जौनसार-बावर की सीमांत तहसील त्यूणी में आए दिन नेटवर्क की खराबी के कारण तहसील के ई-डिस्ट्रिक्ट सेवा केंद्र में पिछले दो दिन में एक भी प्रमाण-पत्र जारी नहीं हो सका है। प्रमाण पत्र नहीं बनने से सैकडों लोगों को फजीहत झेलनी पड़ रही है। संचार निगम के अधिकारी समस्या को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। लोगों की समस्या देखते हुए गृहमंत्री प्रीतम सिंह ने जिला मजिस्ट्रेट को व्यवस्था सुधारने के निर्देश दिए हैं।

लोगों को हो रही परेशानी

जौनसार-बावर की सीमांत तहसील त्यूणी में नेटवर्क की समस्या लोगों के लिए परेशानी बनी हुई है। नेटवर्क विफल होने से लोगों के कई महत्वपूर्ण कार्य नहीं हो पा रहे हैं। तहसील में ई-डिस्ट्रिक्ट सेवा केंद्र संचालित होने से ग्रामीण जनता के जाति, आय, चरित्र, स्थाई निवास, हैसियत व वारिसान आदि सभी जरुरी प्रमाण पत्र ऑनलाइन जारी होते हैं, लेकिन त्यूणी में नेटवर्क समस्या जनता की राह में रोड़ा अटका रही है। लोगों का कहना है संचार निगम की लचर सेवा के चलते सीमांत तहसील त्यूणी क्षेत्र में महिने में आठ-दस दिन ही नेटवर्क सही रहता है, जबकि अन्य दिनों नेटवर्क खराब रहता है। आए दिन नेटवर्क समस्या के कारण तहसील के ई-डिस्ट्रिक्ट सेवा केंद्र में कनेक्टिविटी नहीं मिलने से जनता के प्रमाण-पत्र समय रहते जारी नहीं होते। नेटवर्क की गड़बड़ी के कारण सैकडों लोगों के पिछले दो दिन से कोई प्रमाण पत्र नहीं बन पाए।

गृहमंत्री ने दिए व्यवस्था सुधारने के निर्देश

सामाजिक कार्यकर्ता भरत सिंह राणा व युवा छात्र नेता महावीर सिंह चौहान आदि ने कहा कि तहसील में दो दिन से एक भी प्रमाण-पत्र नहीं बनने से जनता की फजीहत हो रही है। संचार निगम अधिकारी लाख शिकायत के बाद भी नेटवर्क व्यवस्था ठीक नहीं करा रहे। जिसका खामियाजा त्यूणी क्षेत्र की सैकडों जनता को भुगतना पड़ रहा है। तहसीलदार डीडी वर्मा ने कहा तहसील में पिछले दो दिन से पूरे दिन सिर्फ दो घंटे नेटवर्क सही रहने से डेढ़ सौ लाभार्थियों के आवेदन पत्र तो जमा हो गए, लेकिन प्रमाण पत्र ¨प्रट नहीं हो पाए। नेटवर्क समस्या के कारण प्रमाण पत्र बनाने में परेशानी हो रही है। लोगों की समस्या देख सूबे के गृहमंत्री प्रीतम सिंह ने जिला मजिस्ट्रेट देहरादून रविनाथ रमन को पत्र लिखकर त्यूणी तहसील में नेटवर्क व्यवस्था सुधारने को जल्द ठोस कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

Posted By: Inextlive