बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में आधी अधूरी तैयारी के साथ शुरू हुआ नया शैक्षिक सत्र

सचिव ने शिक्षकों को पुरानी किताबों का जुगाड़ कर क्लास शुरू करने का जारी किया निर्देश

ALLAHABAD: बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में मंगनी की किताबों से पढ़ाई शुरू करने का निर्देश जारी हुआ है।

एक अप्रैल से नया सत्र शुरू

सूबे के परिषदीय विद्यालयों में नया शैक्षिक सत्र एक अप्रैल से शुरू है। यहां सत्र को लेकर कोई असमंजस नहीं था, इसके बाद भी विभागीय अफसर दिशा-निर्देश नहीं जारी कर रहे थे। हालांकि बड़े अफसरों की चुप्पी के बाद भी शिक्षकों ने नए सत्र का श्रीगणेश कर दिया था और बच्चों से पुरानी किताबें लेकर किसी तरह पढ़ाई का माहौल बनाया था। अब इसके लिए बाकायदा सर्कुलर जारी किया गया है। नामांकन आदि की प्रक्रिया भी स्कूलों में चल रही है।

जारी किया गया शैक्षिक कैलेंडर

ड्रेस को लेकर उहापोह

कुछ दिन पहले ही शैक्षिक कैलेंडर भी परिषद सचिव की ओर से जारी किया गया है। सरकार की ओर से जुलाई तक किताबें मुहैया कराने के संकेत मिल रहे हैं। अब बेसिक शिक्षा सचिव अजय कुमार सिंह ने निर्देश जारी किया है कि शिक्षक बच्चों की पुरानी किताबों को जमा कराकर स्कूलों में पढ़ाई शुरू कराएं।

यह जरूर है कि पिछले सत्र में बांटे जाने वाले स्कूल बैग और मिड-डे-मील के बर्तन कुछ दिन पहले ही स्कूलों में पहुंचे हैं। अब उनको वितरित करने की खानापूरी चल रही है। इलाहाबाद सहित कुछ जिले ऐसे भी हैं जहां स्कूल बैग का वितरण अब तक नहीं हो सका है। ड्रेस को लेकर अफसरों में उहापोह है। माना जा रहा है कि उसमें बदलाव होगा। यह कब मिलेगा इस पर अफसर भी कुछ बोलने को तैयार नहीं है।

Posted By: Inextlive