इनोवेशन अब फिंगर प्रिंट की जरूरत नहीं सिर्फ हाथ की तस्‍वीर से पकड़े जाएंगे क्रिमिनल्‍स

2019-02-17T08:40:25Z

क्रिमिनल्‍स के लिए एक बुरी खबर है। ब्रिटेन के वैज्ञानिकों ने एक ऐसा आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस सिस्‍टम तैयार कर लिया है जो किसी भी इंसान के हाथ की तस्‍वीर से ही उस व्‍यक्ति की सही पहचान कर लेगा। कैसे करेगा

कानपुर। आपने तमाम फिल्मों में देखा होगा कि किसी जगह पर फिंगर प्रिंट मिलने पर पुलिस उनके द्वारा उसली अपराधी तक पहुंच जाती थी। पर अब तो अपराधी के हाथ ही सिर्फ तस्वीर देखकर भी उसके फिंगर प्रिंट पहचाने जा सकेंगे। यह कमाल एक नए इंवेंशन के द्वारा हुआ है।

हाथ की तस्वीर से पकड़े जाएंगे क्रिमिनल्स
अब फिंगरप्रिंट से ही नहीं, बल्कि हाथ की तस्वीर से भी अपराधी पकड़े जा सकेंगे। ब्रिटेन की लैंकास्टर यूनिवर्सिटी के रिसर्चर हार्ड एक ऐसे बायोमैट्रिक्स प्रोजेक्ट पर कार्य रहे हैं। जिसमें हार्ड बायोमैट्रिक्स जैसे फिंगरप्रिंट और सॉफ्ट बायोमैट्रिक्स जैसे हाथों की नसें, टैटू, झुर्री और निशानों के जरिए किसी को भी पहचाना जा सकेगा।

हर तरह के कंप्यूटर एक्सपर्ट्स ने मिलकर बनाया इसे

इस प्रोजेक्ट को एच-यूनिक नाम दिया गया है। इस तकनीक को एनाटोमिस्ट, एंथ्रोपॉलॉजिस्ट, जेनेटिसिस्ट, बायोइन्फोर्मेटीशियंस, इमेज एनालिस्ट और कंप्यूटर साइंटिस्ट मिलकर तैयार कर रहे हैं। नियर फ्यूचर में इस तकनीक की मदद से अपराधियों की आसान धरपकड़ में काफी मदद मिलने की उम्मीद है।



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.