-नए सत्र से यूपी बोर्ड लागू करेगा नई व्यवस्था

अहम होगा बदलाव

-नए सत्र से यूपी बोर्ड में एक सब्जेक्ट एक क्वेश्चन पेपर।

-15 दिन तक विचार-मंथन में इसके सभी पहलुओं पर होगी चर्चा।

-इससे लंबी चलने वाली बोर्ड परीक्षा का समय होगा कम।

-बच्चों के लिए तय हो सकेगा क्वॉलिटी स्टडी टाइम। नहीं बढ़ेगा बोझ।

ALLAHABAD: माध्यमिक शिक्षा परिषद लगातार नए प्रयोगों के जरिए शिक्षा व्यवस्था को सुधारने में जुटा हुआ है। इसी क्रम में यूपी बोर्ड अब एक सब्जेक्ट, एक क्वेश्चन पेपर की व्यवस्था की तैयारी में जुट गया है।

सोमवार को बोर्ड मुख्यालय पहुंचे डायरेक्टर अवध नरेश शर्मा ने कई मुद्दों पर बात की। उन्होंने बताया कि नए सत्र से यूपी बोर्ड के सभी विषयों के लिए सिर्फ एक ही प्रश्नपत्र रहेगा। इस प्रक्रिया को अपनाने के बाद बोर्ड परीक्षा में लगने वाला लंबा समय कम किया जा सकता है। इसके लिए बोर्ड में एक्सरसाइज शुरू हो गई है। 15 दिनों तक चलने वाली एक्सरसाइज में सभी पहलुओं पर विस्तार से चर्चा होगी। इससे इस व्यवस्था को नए सत्र में लागू किया जा सके।

नए सत्र से दिखेंगे अहम बदलाव

यूपी बोर्ड के निदेशक डॉ। अवध नरेश शर्मा ने बताया कि इस बार बोर्ड परीक्षा के दौरान नकल रोकने को लेकर हुए प्रयास की तर्ज पर नए सत्र से स्कूलों में पढ़ाई में भी बड़े बदलाव किया जा रहा है। इसका असर भी नए सत्र से दिखाई देगा। स्कूलों में नियमित रूप से पढ़ाई की व्यवस्था के लिए कड़े कदम उठाए जाएंगे, जिससे स्कूलों में बच्चों को बेहतर शिक्षा दी जा सके। उन्होंने बताया कि इस बार बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट भी अप्रैल माह के दूसरे या तीसरे सप्ताह में जारी हो जाएगा।

बढ़ गई रांग ओपनिंग की संख्या

इस बार की बोर्ड परीक्षा में नकल रोकने में काफी हद तक बोर्ड को भले ही कामयाबी मिली हो। लेकिन इस बार की परीक्षा को लेकर बोर्ड के डायरेक्टर भी मानते है कि इस बार रांग ओपनिंग की घटनाएं बढ़ी हैं। अभी तक की सूचनाओं के हिसाब से जहां कई जिलों में घबराहट और हड़बड़ी में रांग पेपर की ओपनिंग हुई है, तो कई जिले ऐसे भी रहे जहां जानबूझकर पेपर के बंडलों की रांग ओपनिंग की गई। सभी मामलों की जांच भी कराई जा रही है।

वर्जन

इस बार बोर्ड परीक्षा में सख्ती का जो आलम दिखा वह आगे भी जारी रहेगा। इसके साथ ही नए सत्र से यूपी बोर्ड के स्कूलों में भी कई बड़े बदलाव दिखेंगे। जिससे शिक्षा के स्तर को सुधारा जा सकेगा।

-डॉ। अवध नरेश शर्मा

डायरेक्टर, यूपी बोर्ड

Posted By: Inextlive