ब्रिटेन की नई Brexit डील पर यूरोपीय संघ ने जताई सहमति पीएम बोरिस जॉनसन ने की घोषणा

2019-10-17T16:56:34Z

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने बताया कि यूरोपीय संघ ईयू के साथ एक नई Brexit डील पर सहमति बनी है। जॉनसन ने कहा कि अब ब्रिटेन की संसद को शनिवार तक मसौदा वापसी समझौते को मंजूरी देनी है।

लंदन (एएनआई)। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने गुरुवार को बताया कि यूरोपीय संघ (ईयू) के साथ एक नई Brexit डील पर सहमति बनी है। एक ट्वीट में जॉनसन ने कहा कि अब सिर्फ ब्रिटेन की संसद को शनिवार (19 अक्टूबर) तक इस डील पर मंजूरी देनी है। ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने कहा, 'हमें एक नई ब्रेक्जिट डील मिली है जो हमारी ताकत वापस लाएगी। अब सिर्फ संसद को इस शनिवार तक इस डील को मंजूरी देनी है, ताकि हम अन्य प्राथमिकताओं की ओर आगे बढ़ सकें।' बता दें कि जॉनसन और यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष जीन-क्लाउड जुनकर के बीच टेलीफोन पर बातचीत के दौरान यह समझौता हुआ।
यूरोपीय संघ के सदस्यों पर बनाएंगे दबाव

जुनकर ने कहा कि नई ब्रेक्जिट डील कई चीजों का ख्याल रखा गया है, वह हर तरह से सही है। उन्होंने ट्वीट किया, 'जहां इच्छा होती है, वहीं समझौता होता है। हमने भी एक किया। यह यूरोपीय संघ और ब्रिटेन के लिए एक उचित और संतुलित समझौता है। यह समाधान खोजने का एक अच्छा उपाय है। मेरा सुझाव है कि यूरोपीय संसद को इस सौदे का समर्थन करना चाहिए।' इसके साथ उन्होंने यह भी कहा कि वह यूरोपीय संघ के 27 सदस्यों को पत्र लिखकर इस डील को मंजूरी देने के लिए उनपर दबाव बनाएंगे क्योंकि अब वह समय आ गया है कि इस प्रक्रिया को पूरा किया जाए।
बोरिस जॉनसन होंगे ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री, चुने गए कंजरवेटिव पार्टी के नेता

काफी समय से चल रही थी बात

बता दें कि इस नई डील को लेकर ब्रिटेन और ईयू के बीच लंबे समय से बातचीत चल रही थी। खास बात यह है कि ब्रिटेन और ईयू के बीच यह समझौता ब्रसल्स के समिट से ठीक दो पहले हुआ है। बोरिस जॉनसन ने पीएम बनते ही ब्रेक्जिट डील फाइनल कराने का वादा किया था। इसको लेकर उन्होंने कुछ दिनों पहले यह भी कहा था कि वह किसी भी डील को मंजूर नहीं करेंगे।


Posted By: Mukul Kumar

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.