- पीएम नेंरद्र मोदी करेंगे कैंपस का उद्घाटन

- न्यू कैंपस में धीरे-धीरे शिफ्ट हो रहा है संस्थान

PATNA: आईआईटी पटना को दीघा में 25 जुलाई को अपना कैंपस मिल जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कैंपस का ऑफिशियल उद्घाटन करेंगे। आईआईटी को पीएम के प्रोग्राम की जानकारी मिल चुकी है। पीएमओ या एचआरडी की ओर से उद्घाटन के टाइमिंग के बारे में अभी जानकारी नहीं दी गई है। कैंपस में पीएम के प्रोग्राम को लेकर तैयारी अंतिम दौर में है।

न्यू कैंपस में धीरे-धीरे हो रहा शिफ्ट

बिहटा स्थित आईआईटी पटना का परमानेंट कैंपस पांच सौ एकड़ में लगभग तैयार है। पटना से 35 किलोमीटर दूर वेस्ट में न्यू कैंपस बिहटा में है। बिहटा स्टेशन से कैंपस की दूरी तीन किलोमीटर है। 27 जुलाई से स्टार्ट होने वाले न्यू सेशन से पहले यह पूरी तरह से शिफ्ट हो जाएगा। पाटलिपुत्र स्थित पॉलिटेक्निक स्थित अस्थाई कैंपस से आईआईटी अपने न्यू कैंपस में धीरे-धीरे शिफ्ट हो रहा है। आईआईटी सोर्स के अनुसार पीएम के प्रोग्राम से पूर्व लगभग काफी हद तक शिफ्टिंग पूरा हो जाएगा। न्यू कैंपस शिफ्ट होने के बाद आईआईटी को कैंपस सौंप दिया जाएगा।

कैंपस होगा ग्रीन व क्लीन

आईआईटी कैंपस को ज्यादा से ज्यादा ग्रीन बनाने का प्रयास किया गया है। इसे मल्टी स्टोरे बिल्डिंग को बनाया गया है। आईआईटी के रजिस्ट्रार डॉ सुभाष पांडे ने बताया कि कैंपस के ज्यादा से ज्यादा खुले स्पेस को ग्रीन बनाने के ख्याल से मल्टी स्टोरे बिल्डिंग बनाया गया है। पटना आईआईटी का कैंपस देश का पहला आईआईटी कैंपस होगा, जो प्लांड वे में डेवलप किया गया है। कैंपस के पास अपना सब स्टेशन है, ताकि राउंड दी क्लाक पावर सप्लाई मिल सके। कैंपस में वाटर ट्रीटमेंट प्लांट व मॉडन सिवरेज तैयार किया गया है। कैंपस के भीतर रोड व स्ट्रीट लाइट का प्रोपर अरेंजमेंट है।

एडमिनिस्ट्रेटिव बिल्डिंग है जी थ्री

इसी ब्लॉक में सभी डायरेक्टर चेंबर सहित सभी ऑफिस होंगे। एकेडमिक ब्लॉक जी प्लस फाइव है। इसमें फूड कोर्ट सहित कई सुविधाएं होंगी। स्टूडेंट्स के लिए जी प्लस सेवन हॉस्टल बनाया गया है। हॉस्टल में स्टूडेंस के लिए सिंगल सीटेड 912 रूम है। सह ब्लॉक में स्टूडेंट्स के लिए किचेन डायनिंग रूम व कॉमन रूम की व्यवस्था है।

स्टाफ के लिए क्वार्टर की होगी व्यवस्था

कैंपस में डायरेक्टर के मॉडर्न बंगला बनाया गया है। वहीं, स्टाफ के लिए बी टाइप थ्री बीएचके 144 क्वार्टर एवं डी टाइप क्वार्टर टू बीएचके 64 क्वार्टर बनाए गए हैं। कैंपस में हॉस्पीटल, जिम, प्लेग्राउंड, स्टॉफ के बच्चों के लिए स्कूल आदि की व्यवस्था होगी। कैंपस में बैंक, मार्केट आदि की भी सुविधा होगी। आईआईटी पटना कैंपस में पेट्रोल पंप की भी व्यवस्था होगी।

Past history

पटना में ख्008 खुला था पटना आईआईटी

सात अगस्त को आईआईटी पटना का सातवां स्थापना दिवस समारोह मनाया जाएगा। समारोह में बोईग इंडिया के चेयरमैन प्रत्युष कुमार चीफ गेस्ट होंगे। इस दौरान कन्वोकेशन भी आयोजित होगा। आईआईटी पटना ट्रांजिट कैंपस से ख्008 से पाटलिपुत्रा कॉलोनी स्थित न्यू पॉलिटेकनिक कैंपस में चल रहा है। बिहटा कैंपस की नींव ख्0क्क् में तत्कालीन एचआरडी मिनिस्टर कपिल सिब्बल ने किया था।

कैंपस में अभी 970 स्टूडेंट्स हैं। इस न्यू सेशन से यह संख्या बढ़कर क्क्00 हो जाएगी। फंड व सुविधा पर डिपेंड होगा कि कैंपस में स्टूडेंट्स के सीटों की संख्या कितनी बढ़ेगी और कौन-कौन से नए ब्रांच खुल सकते हैं।

-डॉ सुभाष पांडे, रजिस्ट्रार, आईआईटी पटना

Posted By: Inextlive