-गवर्नर की परमीशन के बिना चल रहे कोर्स में लास्ट इयर एडमिशन पर लगी थी पाबंदी

-वाइस चांसलर ने गवर्नमेंट और राजभवन में दस्तक देकर स्टूडेंट्स का पक्ष रखा

KANPUR: चन्द्रशेखर आजाद एग्रीकल्चर एण्ड टेक्निकल यूनिवर्सिटी में नए सेशन से एक बार फिर एमबीए एग्री, बीएससी इन हार्टीकल्चर के साथ बीटेक मैकेनिकल और कम्प्यूटर साइंस में स्टूडेंट्स को एडमिशन मिल सकेगा। इसकी तैयारी यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन कर रहा है। दरअसल गवर्नर की परमीशन के बिना ही चल रहे इन सभी कोर्सेज को पिछले साल बंद करके स्टूडेंट्स के एडमिशन पर रोक लगा दी गई थी।

नए सेशन से मिलेगा एडमिशन

यूनिवर्सिटी कैंपस में बीएससी हार्टीकल्चर में और एमबीए में एडमिशन दिया जाएगा। इसके अलावा बीटेक मैकेनिकल इंजीनियरिंग और बीटेक कम्प्यूटर साइंस में एडमिशन इटावा इंजीनियरिंग कॉलेज में दिया जाएगा। इन कोर्स में एडमिशन पाने के लिए स्टूडेंट्स को यूपी कम्बाइंड एग्रीकल्चर एण्ड टेक्नोलॉजी एंट्रेंस टेस्ट क्वालीफाई करना होगा।

इसलिए गिरी थी गाज

सीएसए यूनिवर्सिटी के मीडिया इंचार्ज डॉ। नौशाद खान ने बताया कि एमबीए एग्री का कोर्स इयर ख्009 से चल रहा था। यूनिवर्सिटी की एकेडमिक काउंसिल और बीओजी से इस कोर्स को शूरू करने का ग्रीन सिग्नल मिल गया था, लेकिन राजभवन से इस कोर्स की परमीशन नहीं मिल पाई थी। इसके बावजूद सेल्फ फाइनेंस वाले इस कोर्स में एडमिशन देकर क्लासेज लगने लगी थीं। एक बैच में फ्0 स्टूडेंट्स को एडमिशन दिया जाता था। इस मैटर की जानकारी जब एक्टिंग वाइस चांसलर प्रो। अशोक कुमार को हुई तो उन्होंने एडमिशन पर प्रतिबंध लगा दिया था। जिन स्टूडेंट्स ने एडमिशन लिया था उन्हें यूनिवर्सिटी की डिग्री दी गई है।

यूनिवर्सिटी कैंपस में एमएससी हार्टीकल्चर की क्लासेज चल रही थीं। पूर्व वाइस चांसलर प्रो। जीसी तिवारी ने करीब तीन साल पहले बीएससी हार्टीकल्चर का कोर्स शुरू करा दिया था लेकिन इसकी भी परमीशन राजभवन से नहीं ली गई। इस कोर्स में हर साल फ्0 स्टूडेंट्स को एडमिशन मिलता था, लेकिन इस कोर्स को भी बंद करा दिया गया था।

यूनिवर्सिटी का इंजीनियरिंग कॉलेज इटावा में चल रहा है जिसमें कि बीटेक मैकेनिकल इंजीनियरिंग और बीटेक कम्प्यूटर साइंस ब्रांच में ब्0 -ब्0 स्टूडेंट्स को एडमिशन दिया गया। हालांकि यह सभी कोर्स सेल्फ फाइनेंस से शुरू किए गए थे। इनकी भी परमीशन गवर्नर से नहीं ली गई थी, जिसकी वजह से इन कोर्स पर भी गाज गिर गई थी।

पर्सनल लेवल पर किया प्रयास

सीएसए के वाइस चांसलर प्रो। मुन्ना सिंह को जब इस मामले की जानकारी मिली तो उन्होंने पर्सनल लेवल पर कोर्स चालू कराने की कवायद गवर्नमेंट और राजभवन लेवल पर शुरू कर दी। अब वाइस चांसलर को भरोसा हो गया है कि नए एकेडमिक सेशन से इन कोर्स को शुरू करने मे कोई अड़चन नहीं आएगी। इसकी मुकम्मल व्यवस्था की जा रही है।

एंट्रेंस टेस्ट से एडमिशन मिलेगा

यूपी कम्बाइंड एग्रीकल्चर एण्ड टेक्नोलॉजी एंट्रेंस टेस्ट क्वालीफाई करने वाले मेरीटोरियस को ही इन कोर्स में एडमिशन मिलेगा। एंट्रेंस टेस्ट क्म्-क्7 मई को आयोजित किया जा रहा है। इस टेस्ट को क्लियर करने वाले स्टूडेंट्स को सीएसए के इन कोर्स में एडमिशन मिल जाएगा।

कोर्स में सीटें

एमबीए में फ्0 सीटें

बीएससी हार्टीकल्चर में फ्0 सीटें

बीटेक मैकेनिकल में ब्0 सीटें

बीटेक सीएस में ब्0 सीटें

'सीएसए में पहले शुरू कराई गई एमबीए, बीएससी हार्टीकल्चर, बीटेक मैकेनिकल, बीटेक सीएस में स्टूडेंट्स को नए सेशन से एडमिशन दिया जाएगा। पहले जो कमी रह गई थी उसे दूर करने की दिशा में तेजी से प्रयास किए जा रहे हैं। राजभवन से क्भ् दिन में परमीशन मिल जाएगी। इसके बाद इन कोर्स में एडमिशन का रास्ता खुल जाएगा.'

-प्रो। मुन्ना सिंह, वाइस चांसलर

Posted By: Inextlive