डीएलडब्ल्यू में 50 साल बाद एक बार फिर पीएम ने रेल इंजन को दिखायी हरी झंडी

-213 करोड़ रुपये के वर्कशॉप विस्तार का भी किया शुभारंभ

VARANASI : करीब पचास साल बाद एक बार फिर देश के प्रधानमंत्री ने डीएलडब्ल्यू में निर्मित रेल इंजन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। गुरुवार को बनारस पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी ने हाई टेक्नोलाजी से लैस रेल इंजन 'डब्ल्यूडीपी ब्डी' को हरी झंडी दिखाकर देश को समर्पित किया। इसके पहले खुद पीएम ने इंजन में सवार हो रेल मिनिस्टर सुरेश प्रभु एवं चैयरमैन रेलवे बोर्ड अरुणेंद्र कुमार से लोकोमोटिव के बारे में जानकारी ली। इंजन पर सवार पीएम ड्राइवर की सीट पर बैठ गए और लगभग छह मिनट तक एक-एक पॉइंट्स का अवलोकन किया। झंडी दिखाने के बाद पीएम ने ड्राइवर से हाथ भी मिलाया। बता दें कि तीन जनवरी सन् क्9म्ब् को देश के तत्कालीन प्राइम मिनिस्टर लाल बहादुर शास्त्री ने डीएलडब्ल्यू निर्मित पहले लोकोमोटिव को हरी झंडी दिखाया था।

डुएल कैब पैसेंजर लोकोमोटिव

प्राइम मिनिस्टर ने डीएलडब्ल्यू निर्मित जिस हाईटेक रेल इंजन का लोकार्पण किया, वह ब्भ्00 हॉर्स पॉवर का डुएल कैब एयर कंडीशंड पैसेंजर लोकोमोटिव है। फ्रेंच ब्लू व व्हाइट कलर में रंगा यह इंजन क्फ्भ् किमी की स्पीड से चलने में सक्षम है। यही नहीं, फ्लाइट्स में प्रयुक्त होने वाली एलईडी बेस्ड फोकस्ड कैब लाइट के साथ ही फुली एयर कंडीशंड है। नया रेल इंजन शताब्दी, राजधानी व प्रीमियम जैसी ट्रेंस के लिए वरदान साबित होगा। यह ख्क् कोचेज वाली ट्रेन के लिए उपयुक्त है। इसके साथ ही यह फ्यूल सेविंग में भी मेजर रोल प्ले करेगा।

जनरल स्पेसिफिकेशन

-ब्भ्00 हॉर्सपॉवर डुएल कैब

-ब्क् टन स्टार्टिग ट्रैक्टिव इफोर्ट

-फुल विड्थ कंट्रोल कंसोल केबिन

-क्फ्भ् किमी प्रति घंटा

-भ्000 लीटर का फ्यूल टैंक

-को-को एक्सल कॉन्फिगरेशन

-एसी पॉवर ट्रांसमिशन

की-फीचर ऑफ लोकोमोटिव

-एलईडी बेस्ड फोकस्ड कैब लाइट डिमिंग फीचर

-डीफागर ग्लास, जो फॉग के दौरान भी आरपार देखने में सक्षम होगी

-टीएफटी स्क्रीन

-एचवीएसी केबिन

-कॉम्पैक्ट रूफ माउंटेड एसी

-न्यूमेटिकली ऑपरेटर वाइपर असेंबली

-हाईट एडजस्टमेंट, लम्बर सपोर्ट, सीट टिल्ट एवं ब्रीथिंग अपहोलस्ट्री के साथ एरगोनॉमिकली डिजाइन ड्राइवर सीट

ख्क्फ् करोड़ से होगा विस्तार

डीएलडब्ल्यू में हाईटेक रेल इंजन को हरी झंडी दिखाने के बाद पीएम ने वर्कशॉप के विस्तार का भी शुभारंभ किया। डीएलडब्ल्यू स्टेडियम में आयोजित प्रोग्राम में उन्होंने बटन दबाकर प्रोजेक्ट की औपचारिक शुरुआत की। इस दौरान उन्होंने ख्क्फ् करोड़ रुपये से वर्कशॉप में होने वाले विभिन्न वर्क की आधारशिला रखी। इसके तहत क्फ्ख्म्0 स्क्वायर मीटर में बनने वाले प्री इंजीनियर्ड बिल्डिंग शेड में लोको फ्रेम शॉप एवं लोको असेम्बली शॉप, बेकिंग ओवेन के साथ हाईटेक पेंट बूथ, हाई पावर मशीनें, ऑटोमेटिक स्टोरेज और रिट्रीवल सिस्टम के साथ म्000 टन का स्टोर वॉर्ड, मॉडर्न मैटेरियल हैंडलिंग इक्वीपमेंट व रुफ माउंटेड सहित ख्भ्0 केवी के सोलर पावर प्लांट का निर्माण होगा।

Posted By: Inextlive